उत्‍तराखण्‍ड कोटद्वार न्यूज़ पौड़ी गढ़वाल

3 सितम्बर को बाल भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल में होगा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन

संदीप बिष्ट
कोटद्वार। नगर निगम कोटद्वार मोटाढांग स्थित बाल भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन होने जा रहा है। स्वैच्छिक रक्तदान शिविर 3 सितम्बर 2023 को प्रातः 9 : 00 बजे से दोपहर 2 : 00 बजे तक विद्यालय प्रांगण में आयोजित किया जायेगा। स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन बच्चों में मानवीय मूल्यों एवं सर्वांगीण विकास का संचारण करने तथा सामाजिक गतिविधियों में अग्रसर होकर कार्य करने वाले वरिष्ठ समाज सेवी एवं बाल भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य गिरिराज सिंह रावत द्वारा अपने माता पिता की स्मृति में पंजीकृत सामाजिक संस्था विमला कुंदन सेवाग्राम ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है। रक्तदान महादान, जीवन दान के भाव से गिरिराज सिंह रावत ने 69 वर्ष की आयु में स्वैच्छिक रक्तदान कर मिसाल पेश की थी। जबकि रक्तदान करने की अधिकतम आयुसीमा 65 वर्ष तक ही मानी जाती है परन्तु यदि कोई व्यक्ति स्वस्थ है और रक्तदान करने योग्य है तो उनके द्वारा 4 से 5 वर्ष तक ओर रक्तदान किया जा सकता है। स्वैच्छिक रक्तदान शिविर को सफल बनाने के लिए प्रधानाचार्य गिरिराज सिंह रावत ने रक्तदानियों से आह्वान किया कि मानव सेवा का दायित्व सभी को निभाना चाहिए।
रक्त ईश्वर का बनाया हुआ है इसे जितनी बार दिया जायेगा वह दूसरों के लिए तो फलदायक होगा ही और साथ में रक्तदाता के स्वयं के स्वास्थ्य लिए भी कई प्रकार से लाभदायक सिद्ध होता है। कहा की हमे ईश्वर का धन्यवाद करना चाहिए की हमे इस योग्य बनाया है की हम रक्तदान कर दूसरों का जीवन बचा सकें और कहा की साथ ही रक्तदान से सकारत्मकता आती है। इसलिए अधिक से अधिक संख्या में विद्यालय प्रांगण में पहुंचकर एवं रक्तदान कर पुण्य के भागी बने। वहीँ रक्त सेवा के लिए समर्पित रक्तपुरुष दलजीत सिंह ने कहा की माह जुलाई से नवंबर तक डेंगू अपने चरम पर होता है। डेंगू व्यक्ति को पूर्ण रूप से तोड़ देता है।
कई बार तो जानलेवा भी हो जाता है, इसलिए घर एवं दफ़्तर पर रहते हुए सावधानियॉ बरते और अपने आस पास पानी न जमा होने दे।
डेंगू के प्रकोप को देखते हुए युवाओं से आह्वान किया की अधिक से अधिक संख्या में विद्यालय प्रांगण पहुँच कर रक्तदान करें और दूसरों को जीवन दान देकर पुण्य के भागीदार बनें।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *