उत्‍तराखण्‍ड देहरादून पौड़ी गढ़वाल

जीवन की गुणवत्ता को विकसित करती है “शिक्षा” : डॉ. जायसवाल

पैठाणी। महाविद्यालय के बी0एड0 विभाग द्वारा नवोदित छात्र/छात्राओं के लिए आयोजित दिवसीय इंडक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे मुख्य वक्ता के रूप में डिग्री कालेज गोपेश्वर के शिक्षा संकाय के प्रमुख डॉ0 अमित कुमार जायसवाल थे, उन्होंने अपने संबोधन में कहा शिक्षा एक पवित्र व्यवसाय है, जिसमें रहकर समाज को रचनात्मक दिशा प्रदान की जा सकती हैं।

उन्होंने कहा कि एक अच्छे शिक्षक बनने के लिए निरंतर अध्ययन, स्वाध्याय व चिंतन/मनन जरूरी है I तभी व्यक्ती की कुशलता व तार्किकता का विकास कर सकता है I उन्होंने छात्र/छात्राओं से हर स्थिति में अपने मनोबल को बनाये रखने का आग्रह किया, अपने विस्तृत संबोधन में डॉ0 जायसवाल ने शिक्षक व शिक्षण संबंधित अनेक पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की।

इससे पूर्व शिक्षा संकाय के विभागाध्यक्ष डॉ0 प्रवेश कुमार मिश्रा ने मुख्य अतिथि व सभी आगंतुकों का स्वागत किया, डॉ0 मिश्रा ने “इंडक्शन” जैसे कार्यक्रमों कि विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की I उन्होनें कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से छात्र-छात्राओं को अपने लक्ष्य के लिए दिशा-निर्देश प्राप्त होते हैं।

कार्यक्रम का संचालन प्राध्यापक अरविन्द कुमार ने कहा कि हमारा उद्देश्य बच्चों का सर्वांगीण विकास करना है I तभी हम शिक्षा को सार्थक माना जाएगा I कार्यक्रम में छात्रा अध्यापक कु0 दिया व गौरव ने अपनी सुरीली आवाज में पहाड़ी गीत गा कर सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया, प्राध्यापक डॉ0 देव कृष्ण थपलियाल ने बी0एड0 प्रशिक्षार्थीयों को एक अच्छा इंसान बनने की पैरवी की।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ0 गोपेश कुमार सिंह, डॉ0 मनोज कुमार सिंह डॉ0 वंदना सिंह, डॉ0 वीरेंद्र चंद, डॉ0 राजीव डूबे तथा प्रशिक्षणरत छात्र छात्राएं बड़ी संख्या मे उपस्थित रही।

Uttrakhand news

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *