उत्‍तराखण्‍ड

सर्दियों में भी नहीं थम रही वनाग्नि की घटनाएं, धू-धू कर जल रहे नागनाथ रेंज के जंगल

अंकुर सक्सेना

प्रदेश में सर्दियों में भी जंगलों में आग की घटनाएं सामने आ रही हैं। सर्द मौसम में भी पहाड़ों पर जंगल सुलग रहे हैं। जंगलों में आग की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। पिछले चार दिनों से केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के नागनाथ रेंज के जंगल धू-धू कर जल रहे हैं। बावजूद इसके वन विभाग आग नहीं बुझा पा रहे हैं।

धधक रहे नागनाथ रेंज के जंगल
जानकारी के मुताबिक शुक्रवार देर शाम को जौरासी बीट के जंगल में आग लग गई थी। शनिवार से वन विभाग के कर्मचारी और ग्रामीण आग बुझाने में जुटे हुए हैं। लेकिन चीड़ का जंगल होने के कारण आग ने विकराल रूप ले लिया है और आग फैलती चल गई। जौरासी व मसोली बीट के अंतर्गत ऐला, परतोली व लखड़ी तोक के चीड़ के जंगल जल चुके हैं।

आग बुझाना वन कर्मियों के लिया बना चुनौती
आग विकराल होते हुए अब बामनाथ बीट के जंगल में भी पहुंच गई है। वन विभाग के कर्मचारी और ग्रामीण लोग आग बुझाने के लिए जुटे हुए हैं। लेकिन उनके लिए भौगोलिक परिस्थिति वाले इस जंगल में आग बुझाना एक बड़ी चुनौती बना हुआ है। वनाग्नि से क्षेत्र में कई हेक्टेयर जंगल जल चुके हैं ।

जारी है फायर बर्निंग कंट्रोल का काम
जानकारी के अनुसार वन क्षेत्राधिकारी नवल किशोर का कहना है कि आग बुझाने के लिए टीम जुटी हुई है। लगातार फायर बर्निंग कंट्रोल का कार्य भी किया जा रहा है जिससे आग दूसरे क्षेत्र में न फैले। जल्द ही आग पर काबू पाया जाएगा।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *