उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़ पौड़ी गढ़वाल

शहीद मनीष पटवाल की स्मृति में महिला क्रिकेट प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्वामी विवेकानंद जयंती एवं शहीद मनीष पटवाल (शौर्य चक्र विजेता) की स्मृति में पौड़ी जनपद के विकास खंड कल्जीखाल के अंतर्गत ग्राम सुराल गांव के वीर बालक शहीद मनीष पटवाल की स्मृति में क्षेत्र में मैराथन कबड्डी, फूटवाल आदि खेलो का आयोजन किया गया।

युवा रोजगार के लिए क्षेत्र से पलायन कर गए जिस कारण महिलाओं को प्रोत्साहन करने एवं “बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ” बेटा बेटी एक सम्मान के तर्ज पर विकास खंड के कल्जीखाल ग्राम डांगी की महिला मंगल दल ने शहीद मनीष पटवाल की स्मृति में महिला क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया महिला मंगल दल अध्यक्ष श्रीमती नीतू लिंगवाल ने बताया प्रतियोगिता में तीन टीमों ने प्रतिभाग किया जिसको डांगी ने सीधा क्वालीफाई किया और पहला मैच थापला और साकनी के बीच हुआ।

साकनी ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्र रक्षक का निर्णय लिया थापला की टीम ने 30 रन ही बना सका जिसमे साकनी ने बड़ी आसानी से जीत हासिल कर ली। फाइनल मैच डांगी और साकनी के बीच खेला गया जिसमें दूसरी टीम मात्र 28 रन पर सिमट गई। साकनी बड़ी ने तीन ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। मैंन ऑफ मैच अंजली मैन ऑफ दा सीरीज काजल रही ग्रामीण महिलाओं में महिलाओं का मैच में भारी उत्सव देखने को मिला क्योंकि इन दिनों सोशल मीडिया पर ग्रामीण क्षेत्र महिलाए सीढ़ी नमूना खेतों में चौके छक्के मारते हुए दिख रही है। इससे ये पता चलता है की पहाड़ की महिलाए भी किसी से कम नहीं केवल उन्हे अवसर मिलना चाहिए।

आयोजन महिला मंगल दल अध्यक्ष नीतू लिंगवाल ने बताया की हमारा यह प्रयास बहुत सार्थक होगा। उन्होंने बताया की इस क्रिकेट आयोजन से क्षेत्र की महिला क्रिकेटर बहुत उत्साहित दिखी। उन्होंने बताया की हमने महिलाओं की भी क्रिकेट में बराबर की भागीदारी करने एक पहल की जिसकी सहारनीय पहल बताते हुए पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री गणेश नेगी ने प्रतियोगिता में विजेता टीम को नगद 2100 धनराशि प्रथम पुरुस्कार दिया और वही उप विजेता टीम को द्वितीय पुरुस्कार 1100 जिला पंचायत सदस्य गढ़कोट श्री संजय डबराल की ओर से दिया गया। इसके अलावा इस आयोजन में शहीद मनीष पटवाल के पिताजी जगमोहन सिंह पटवाल कर्नल आनंद मोहन थपलियाल,ज्येष्ठ उपप्रमुख अनिल नेगी, क्षेत्र के प्रमुख समाजसेवी आर पी नैथानी, प्रमुख प्रतिनिधि कल्जीखाल अशोक रावत डांगी गांव की ही दिल्ली में समाजसेविका लक्ष्मी चौहान ग्रामीण पत्रकार जगमोहन डांगी का विशेष सहयोग रहा ।

प्रतियोगिता महिलाओं का हौसला अफजाई के लिए मुख्यातिथि के तौर कल्याणी सम्मान से सम्मानित क्षेत्र की सुप्रसिद्ध दाई माता श्रीमती माहेश्वरी देवी रही प्रतियोगिता में प्रवेश शुल्क नहीं रखा इसके बाद तीनों टीमों के बीच एक साधभवाना मैच रखा गया जिसमें साकनी बड़ी की टीम ने 80 रन बनाए ज़बाब में डांगी 8 ओवर में 45 ही रन बना सकी दोनो टीमों को समाजिक कार्यकर्ता जगमोहन डांगी एवं ग्राम प्रधान थापला राकेश कुमार द्वारा नगद धनराशि देकर पुरुस्कृत किया गया इस अवसर पर ग्राम प्रधान थापला राकेश कुमार ग्राम प्रधान बुटली उर्मिला देवी ग्राम प्रधान घंडियाल पूजा देवी ग्राम प्रधान डांगी भगवान सिंह ग्राम प्रधान सूतार गांव सुनील रावत,समाजसेवी संतोष रावत देवेंद्र पंवार वाचक के रूप में कमेंइंट्री सुरजीत पंवार ने की वही प्रतियोगिता में नन्हें नन्हें ढोल वादक हिमाशू और विनीत की प्रस्तुति भी आकर्षण का केंद्र रही कार्यक्रम का संचालन जगमोहन डांगी ने किया।

Uttrakhand criket news

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *