उत्‍तराखण्‍ड देहरादून न्यूज़

जमीन खरीद पर रोक सख्त भू कानून की दिशा में प्रभावी कदम : महेंद्र भट्ट

भाजपा ने कृषि भूमि पर बाहरी लोगों की खरीद पर लगाई रोक को सख्त भू कानून की दिशा में प्रभावी कदम बताया है। उन्होंने कहा कि सरकार इस संदर्भ में जनभावना के अनुरूप सख्त कानून लाने जा रही है।

सोमवार को मीडिया को जारी बयान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि नववर्ष की पूर्व संध्या पर सरकार की ओर से लिया गया यह निर्णय राज्यवासियों की भावनाओं का सम्मान है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार सख्त भू कानून के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने मुख्यमंत्री धामी के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि समाज के बीच से आने वाले विषयों को वह गंभीरता से लेकर तत्काल उचित एवं प्रभावी कदम उठाते हैं।

इससे पूर्व भी सख्त भू कानून निर्माण की दिशा में पूर्व मुख्य सचिव की अध्यक्षता ने उच्च स्तरीय समिति गठन की गई थी। जिसकी रिपोर्ट को वरिष्ठ अधिकारियों वाली प्रारूप समिति संवैधानिक, तकनीकी एवं कानूनी पहलुओं की कसौटी पर परख रही है। इसी तरह कृषि भूमि की खरीद में आ रही गड़बडिय़ों के संज्ञान में आते ही मुख्यमंत्री ने पहले इन पर जिलाधिकारी की रिपोर्ट जरूरी कर दी थी।

लेकिन अब चूंकि भू कानून को लेकर प्रक्रिया निर्णायक दौर में है ऐसे में राज्य से बाहरी लोगों की खरीद पर पाबंदी सही और लोगों की शंकाओं को दूर करने वाला कदम है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकार मूल निवास और भू कानून के विषय पर गंभीर है और जल्द ही इसके निर्णायक समाधान की दिशा में काम कर रही है।

Uttrakhand bhu kanoon

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *