उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

उत्तरकाशी जिलाधिकारी ने की मतदान केंद्रों की सुविधाओं की समीक्षा

संवाददाता ठाकुर सुरेंद्र पाल सिंह
उत्तरकाशी। जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए जिले के मतदान केंद्रों पर निर्धारित न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित विभागों को तीन दिनों के भीतर प्रमाणपत्र देने के निर्देश दिए, जिससे सुनिश्चित हो सके कि मतदान केंद्रों पर सभी जरूरी व्यवस्थाएं और सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसमें बिजली-पानी की सुचारू आपूर्ति, टॉयलेट की उपयुक्त व्यवस्था, रैम्प की उपलब्धता, आवश्यक फर्नीचर, मतदानकर्मियों के रहने और किचन की मुकम्मल व्यवस्था शामिल है। जिलाधिकारी ने चेतावनी दी कि अगर मतदान केंद्रों पर कोई कमी पाई जाती है, तो संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मतदान केंद्रों पर साईनेज लगाने के निर्देश भी दिए। बैठक में चुनाव से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया और चुनाव को सुव्यवस्थित ढंग से संपादित करने के लिए बेहतर समन्वय बनाए रखने पर जोर दिया गया।
इस बैठक में जिलाधिकारी ने चुनाव से संबंधित सभी व्यवस्थाओं की गहन समीक्षा की और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि मतदान केंद्रों पर विकलांग व्यक्तियों के लिए रैम्प और अन्य सुविधाएं अनिवार्य रूप से उपलब्ध होनी चाहिए। इसके अलावा, उन्होंने मतदान केंद्रों पर स्वच्छता और सुरक्षा के मानकों को भी सुनिश्चित करने की बात कही।
जिलाधिकारी ने यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि मतदान केंद्रों पर आवश्यक संकेतक और निर्देशिका बोर्ड स्पष्ट रूप से लगाए जाएं, ताकि मतदाता बिना किसी भ्रम के अपने मतदान केंद्र तक पहुंच सकें। उन्होंने मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से महिला मतदाताओं के लिए अलग से व्यवस्था करने की भी बात कही।
बैठक के दौरान, जिलाधिकारी ने चुनाव से जुड़े सभी विभागों के बीच समन्वय बनाए रखने की महत्वपूर्णता पर बल दिया और कहा कि यह समन्वय चुनाव को सुचारू रूप से संपन्न करने में सहायक होगा। उन्होंने चुनाव से संबंधित सभी विभागों को अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के लिए भी प्रेरित किया।
बैठक के अंत में, जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को चुनाव से संबंधित कार्यों को प्राथमिकता देने और तय समय सीमा के भीतर सभी आवश्यक कार्यों को पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि चुनाव से संबंधित सभी व्यवस्थाएं और तैयारियां समय पर पूरी होनी चाहिए, ताकि चुनाव के दिन किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
बैठक में सीडीओ एवं अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जयकिशन, अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, उप जिलाधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी देवानंद शर्मा, नवाजिश खलिक, बृजेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक प्रशांत कुमार, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ. डी.के तिवारी, मुख्य कृषि अधिकारी जे.पी. तिवारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी अमित कोटियाल, पीडी डीआरडीए पुष्पेन्द्र सिंह चौहान, एआरटीओ जितेन्द्र कुमार, अधिशासी अभियांता रजनीश कुमार, मनोज गुसांई, पर्यटन अधिकारी केके जोशी, खंड विकास अधिकारी भटवाड़ी अमित मंमगाई, बीडीओ डुंडा राकेश बिष्ट, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश मोहन राणा, सहित वीडिया कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारियों ने भाग लिया।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *