uttarkashi
उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

डुण्डा के दो विद्यालयों में DDMA उत्तरकाशी द्वारा आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण

संवाददाता सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

उत्तरकाशी जिलाधिकारी के निर्देशन में जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) उत्तरकाशी ने विकास खंड डुण्डा के दो विद्यालयों में आपदा जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में विद्यालय के 51 छात्र-छात्राओं एवं कर्मियों ने भाग लिया।

uttarkashi

इस कार्यक्रम के अंतर्गत आपदा प्रबंधन अधिकारी के कुशल नेतृत्व में मास्टर ट्रेनर (DDMA), एस.डी.आर.एफ. उजेली, अग्निशमन उत्तरकाशी एवं क्यू.आर.टी. द्वारा आपदा संबंधी/त्वरित खोज बचाव,सेटेलाइट फोन संचालन विधि, मॉक अभ्यास एवं जन-जगरूकता प्रशिक्षण दिया गया।

uttarkashi

इस कार्यक्रम में आपदा, आपदा के प्रकार भूकम्प, भूस्खलन, त्वरित बाढ़, वनाग्नि सहित आपदा पूर्व-दौरान-पश्चात की जानकारी दी गयी। खोज-बचाव उपकरणों की जानकारी, आपातकालीन स्ट्रेचर बनाना, प्राथमिक उपचार/CPR की जानकारी के साथ राज्य व जनपद आपातकालीन केंद्र के टोलफ्री नम्बरों की जानकारी और विद्यालय परिसर के सुरक्षित स्थान एवं निकासी मार्गो की भी जानकारी दी गई।

यह भी पढ़े:उत्तरकाशी में विकास कार्यों की रफ्तार बढ़ाने के लिए जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

इस कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं कर्मियों को आपदा के प्रति सचेत बनाना और उन्हें आपदा के समय उचित कार्यवाही करने की क्षमता विकसित करना था।

 

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानाचार्य एवं विद्यालय के अन्य कार्मिक भी उपस्थित रहे और इस कार्यक्रम की सफलता के लिए DDMA उत्तरकाशी का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *