uttarkashi
उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

uttarkashi news उत्तरकाशी में राफ्टिंग के माध्यम से मतदान जागरूकता की एक अभिनव पहल

संवाददाता ठाकुर सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

उत्तरकाशी: जिला साहसिक पर्यटन विभाग ने स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत तिलोथ पुल से जोशियाड़ा बैराज तक एक विशेष राफ्टिंग इवेंट का आयोजन किया। इस इवेंट का उद्देश्य लोगों में मतदान के प्रति जागरूकता फैलाना था। इस कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य विकास अधिकारी जय किशन द्वारा की गई। उन्होंने सभी उपस्थित जनों को मतदान की शपथ दिलाई और हस्ताक्षर अभियान चलाया। इस दौरान, आपदा प्रबंधन विभाग (DDMA) ने ड्रोन कैमरों के माध्यम से इवेंट की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की गई।

uttarkashi

कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए जिला साहसिक पर्यटन विभाग और सभी सहयोगी टीमों की सराहना की गई। इस अनूठे पहल के माध्यम से न केवल मतदान के महत्व को बल दिया गया, बल्कि उत्तरकाशी की साहसिक खेलों की संभावनाओं को भी प्रदर्शित किया गया। इस तरह के आयोजन से नवयुवकों में जागरूकता और उत्साह की लहर दौड़ गई।

uttarkashi

इस अवसर पर उपस्थित जनों ने भी अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के महत्व को समझा और आगामी चुनावों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का संकल्प लिया। इस प्रकार, उत्तरकाशी में मतदान जागरूकता के लिए यह राफ्टिंग कार्यक्रम न केवल एक नवीन प्रयोग था, बल्कि एक सशक्त संदेश भी था कि हर व्यक्ति का वोट महत्वपूर्ण है।

uttarkashi

मुख्य विकास अधिकारी जय किशन का कहना हैं कि
इस अभियान के माध्यम से उत्तरकाशी जिले में एक नई जागरूकता की लहर उत्पन्न हुई। लोगों ने न केवल मतदान के महत्व को समझा, बल्कि इसे अपने दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बनाने की दिशा में भी कदम बढ़ाया। यह कार्यक्रम नवीनता और सामाजिक जिम्मेदारी का एक अद्भुत मिश्रण था, जिसने समुदाय के हर वर्ग को प्रेरित किया।

इस अवसर पर जिला साहसिक पर्यटन अधिकारी, मोहम्मद अली ने कहा कि इस प्रकार के अभिनव प्रयासों से न केवल चुनावी प्रक्रिया में जन-भागीदारी बढ़ती है, बल्कि लोकतंत्र की मजबूती को भी बल मिलता है। उत्तरकाशी का यह राफ्टिंग अभियान अन्य जिलों के लिए भी एक प्रेरणा स्रोत बन सकता है, जिससे वे भी अपने क्षेत्र में मतदान जागरूकता के लिए इसी तरह के नवाचारी कदम उठा सकें। अंततः, यह सभी के लिए एक संदेश है कि प्रत्येक वोट कीमती है और हर नागरिक को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

आपदा प्रबंधन अधिकारी, देवेंद्र पटवाल का कहना है कि इस अभियान की सफलता ने उत्तरकाशी जिले के लोगों में एक नई ऊर्जा और उत्साह का संचार किया। यह अभियान न केवल मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने में सहायक रहा, बल्कि यह भी दर्शाता है कि कैसे खेल और साहसिक गतिविधियां सामाजिक परिवर्तन के लिए एक शक्तिशाली माध्यम बन सकती हैं।

यह भी पढ़े:uttrakashi news उत्तरकाशी में चुनावी तैयारियों का निरीक्षण जिम्मेदारियों का ईमानदारी और तत्परता से निर्वहन

आपदा प्रबंधन मास्टर ट्रेनर, मस्तान भंडारी का कहना है कि इस अभियान के दौरान, युवाओं और वरिष्ठ नागरिकों सहित समुदाय के सभी वर्गों ने एक साथ आकर इस अनोखे अनुभव का हिस्सा बनने का अवसर प्राप्त किया। इस प्रकार के अभियान से न केवल लोकतंत्र की नींव मजबूत होती है, बल्कि यह भी सिद्ध होता है कि सकारात्मक परिवर्तन के लिए नवाचारी और रचनात्मक तरीके अपनाए जा सकते हैं।

अंत में, क्यूआरटी टीम, एसडीआरएफ टीम से शक्ति रमोला, और जिला स्काउट गाइड समन्वयक मंगल सिंह पंवार, किशन सिंह राणा द्वारा महत्वपूर्ण संदेश दिया कि प्रत्येक व्यक्ति का वोट और उसकी आवाज मायने रखती है। यह अभियान उत्तरकाशी के लोगों को न केवल मतदान के लिए प्रेरित करता है, बल्कि यह भी दर्शाता है कि कैसे हर व्यक्ति अपने समुदाय और देश के विकास में योगदान दे सकता है। इस तरह के अभियान न केवल उत्तरकाशी के लिए, बल्कि पूरे भारत के लिए एक उदाहरण और प्रेरणा का स्रोत हैं।

इस अवसर पर जिला साहसिक पर्यटन अधिकारी मोहम्मद अली, आपदा प्रबन्धन अधिकारी देवेंद्र पटवाल,आपदा प्रबंधन मास्टर ट्रेनर मस्तान भण्डारी एवं क्यूआरटी टीम, एसडीआरएफ से शक्ति रमोला एवं टीम तथा जिला स्काउट गाइड समन्वयक मंगल सिंह पवार एवं किशन सिंह राणा उपस्थित रहे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *