uttarkashi
उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

uttarkashi news उत्तरकाशी में चुनावी तैयारियों का जायजा जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने किया दूर-दराज क्षेत्रों के मतदान केंद्रों का निरीक्षण

संवाददाता ठाकुर सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

उत्तरकाशी: जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट और पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिए जिले के दूर-दराज क्षेत्रों में स्थित मतदान केंद्रों का दौरा किया। इस दौरान, उन्होंने मतदान केंद्रों पर की जा रही व्यवस्थाओं और न्यूनतम सुविधाओं की जांच की और लोकसभा चुनाव को सुव्यवस्थित, स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आवश्यक उपायों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

uttarkashi

मनेरी के रा.इ.का. में स्थित पोलिंग बूथ का निरीक्षण करते हुए, जिलाधिकारी ने वेबकास्टिंग और सुरक्षा के मुकम्मल इंतजामों की आवश्यकता पर बल दिया। पुलिस अधीक्षक ने भी सुरक्षा संबंधी एहतियातों को प्राथमिकता देने की बात कही। प्राथमिक विद्यालय भटवाड़ी में स्थित मतदान केंद्र पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था करने और उन्हें घर से मतदान करने का विकल्प चुनने की सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए गए।

uttarkashi

सुक्खी मतदान केंद्र के लिए पैदल रास्ते की मरम्मत, बिजली, पानी, किचन और मतदान कर्मियों के रात्रि प्रवास की उपयुक्त व्यवस्था के साथ-साथ रैंप और आवागमन की सुविधाओं को भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने सीमांत क्षेत्र के मुखवा गांव में स्थित आखिरी ग्रामीण मतदान केंद्र का निरीक्षण करते हुए चुनावी व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया और कहा कि अगर कहीं भी कमियां हैं, तो उन्हें तत्काल दूर किया जाए।

uttarkashi

जिलाधिकारी ने आगामी दिनों में अन्य मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने और लापरवाही पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही। सीमांत क्षेत्र के मतदान केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था पर भी विचार-विमर्श किया गया।

यह भी पढ़े:uttarkashi news उत्तरकाशी सिलक्यारा सुरंग में मलबा हटाने हेतु 20 करोड़ की योजना

इस विशेष दौरे के दौरान, जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने चुनावी प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न मतदान केंद्रों पर उपलब्ध सुविधाओं और सुरक्षा उपायों की समीक्षा की। उन्होंने मतदान केंद्रों पर आवश्यक बुनियादी ढांचे और संसाधनों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन और सुरक्षा बलों के साथ समन्वय स्थापित करने पर जोर दिया।

 

जिलाधिकारी ने यह भी सुनिश्चित किया कि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिए पर्याप्त जानकारी और निर्देश स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किए जाएं, ताकि मतदान प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने मतदान केंद्रों पर स्वच्छता और साफ-सफाई के मानकों को बनाए रखने की भी मांग की।

इस अवसर पर, जिलाधिकारी ने मतदान केंद्रों पर कार्यरत सभी कर्मचारियों को उनकी जिम्मेदारियों के प्रति सजग रहने और मतदान प्रक्रिया को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए पूरी तत्परता दिखाने का आह्वान किया। उन्होंने मतदान केंद्रों पर आपातकालीन स्थितियों के लिए तैयारी और त्वरित प्रतिक्रिया योजना की भी समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने आगे कहा कि चुनावी प्रक्रिया के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर निष्पक्षता और पारदर्शिता को सुनिश्चित करना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने चुनावी प्रक्रिया के दौरान किसी भी प्रकार के दबाव या प्रभाव से मुक्त रहने के लिए मतदान कर्मियों और सुरक्षा बलों को प्रोत्साहित किया।

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के इस संयुक्त दौरे से चुनावी प्रक्रिया में शामिल सभी हितधारकों में एक नई ऊर्जा और संकल्प का संचार हुआ है, और उत्तरकाशी जिले में आगामी लोकसभा चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने की दिशा में एक मजबूत कदम उठाया गया है।

इस दौरान, मुख्य शिक्षा अधिकारी अमित कोटियाल, जिला पर्यटन विकास अधिकारी केके जोशी, तहसीलदार सुरेश सेमवाल, सेक्टर मजिस्ट्रेट महेश चंद्र उनियाल सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *