उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

uttarkashi news जिले में मतदान जागरूकता और चुनावी तैयारियों पर जिलाधिकारी की प्रेस वार्ता

 

संवाददाता ठाकुर सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

उत्तरकाशी जिलाधिकारी ने आज पत्रकारों से वार्ता करते हुए चुनाव को लेकर की गई तैयारियों की जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि लोक सभा चुनाव 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और सुव्यवस्थित तरीके से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं। जिले में कुल 544 पोलिंग बूथ स्थापित किए गए हैं, और 243062 मतदाता पंजीकृत हैं।

uttarkashi

चुनाव संपादन के लिए जिले में 13 जोन और 121 सेक्टर बनाए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप कार्यक्रम के तहत गाँव-गाँव जाकर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। 85 वर्ष से अधिक आयु के और दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं।

यह भी पढें:uttarkashi news उत्तरकाशी श्रमिकों की दुर्दशा ऑनलाइन प्रक्रियाओं में सुधार की पुकार

जिले में 124876 पुरुष, 118184 महिला, और 02 थर्ड जेंडर मतदाता पंजीकृत हैं। 18 से 19 वर्ष की आयु के 6379 युवा मतदाता, 85 वर्ष से अधिक आयु के 1303 मतदाता, दिव्यांग श्रेणी में 3732 मतदाता, और सर्विस वोटर के रूप में 3373 मतदाता पंजीकृत हैं। जिले में 100 वर्ष से अधिक आयु के कुल 11 मतदाता हैं, और 2019 की तुलना में इस बार 7.76% की वृद्धि हुई है।

जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि जिले की सरकारी मशीनरी चुनाव को लेकर पूरी तरह से चाक-चौबंद और तत्पर है। चुनाव से जुड़ी सभी व्यवस्थाएं सक्रिय कर दी गई हैं, और जिले में 46 सर्विलांस टीमें तैनात की गई हैं।

 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी और अपर जिला निर्वाचन अधिकारी जय किशन भी उपस्थित थे। जिलाधिकारी ने मीडिया प्रतिनिधियों से निर्वाचन को सुव्यवस्थित संपादित करने में सहयोग देने की अपील की और कहा कि चुनाव के दौरान भ्रामक सूचनाओं के प्रसार को रोकने और सही जानकारियों को प्रचारित-प्रसारित करने में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *