uttarkashi
उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड

uttarkashi news जिलाधिकारी का पत्रकारों के साथ संवाद, जिले की समस्याओं का दिया निराकरण

संवाददाता सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

उत्तरकाशी जिलाधिकारी डा. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जिला मुख्यालय पर पत्रकारों से भेंट करते हुए जिले के विकास व जन-समस्याओं के निस्तारण के लिए मीडिया का सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि मीडिया के द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों पर तत्काल संज्ञान लेकर तत्परता से कार्रवाई की जाएगी।

डा. बिष्ट ने 05 फरवरी 2024 को 24वें जिलाधिकारी उत्तरकाशी के रूप में पदभार ग्रहण किया है। उन्होंने कहा कि उत्तरकाशी जिले के सामाजिक-सांस्कृितक व भौगोलिक रूप से अत्यंक समृद्ध व विविधतापूर्ण जिला है। गंगा-यमुना के मायके इस जिले का यही वैविध्य एवं विस्तार इसे प्रशासनिक व विकास के नजरिए से अधिक चुनौतीपूर्ण व महत्वपूर्ण बनाता है।

 

उन्होंने कहा कि जिले में शिक्षा व स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ करने के लिए प्राथमिकता से कार्य करने के साथ ही चारधाम यात्रा को सुव्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए माईक्रो-प्लानिंग के साथ व्यवस्थाएं करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभागवार समीक्षा बैठक कर जिले में विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति एवं चुनौतियों की पड़ताल की जा रही है। ताकि योजनाओं के क्रियान्वयन को तेजी से अमली जामा पहुंचाया जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी लोक सभा चुनाव को सुव्यवस्थित व शांतिपूर्ण ढंग से संपादित करना भी प्रशासन का सर्वोच्च प्राथमिकताओं में सम्मिलित है, जिसके लिए नियमित रूप से आवश्यक तैयारियों सुनिश्चित कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें:haridwar news धर्मनगरी में गूंजा पुष्कर उद्धोष

जिलाधिकारी ने जिले में सड़कों की स्थिति सुधारे जाने, जलापूर्ति और जिला मुख्यालय से सटे जोशियाड़ा क्षेत्र में कूड़ा व सीवरेज प्रबंधन को भी अपनी प्राथमिकता बताते हुए कहा कि इसके लिए संबंधित विभागों के साथ अलग-अलग बैठकें कर वस्तुस्थिति की समीक्षा की जा रही है और विभागों को आवश्यकतानुसार नई योजनाओं के प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। साथ ही उन्होनें बताया धरासू के पास राष्टीय राजमार्ग पर लैंडस्लाइड वाले पैच पर बीआरओ को दो माह के अन्तर्गत सड़क को यात्रा हेतु दुरुस्त करने के निर्देश दिए जा चुके है।

 

उन्होंने पत्रकारों से जिले के विकास के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ रिपोर्टिंग करने और समस्याओं व खामियों का उजागर करने की अपेक्षा की, साथ ही पत्रकारों ने भी जिलाधिकारी से जिले की विभिन्न समस्याओं जैसे बिजली, स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, रोजगार, पर्यटन, के बारे में पूछा। जिलाधिकारी ने उन्हें विस्तार से जानकारी दी और बताया कि इन समस्याओं का निदान करने के लिए सरकार द्वारा भी अनेकों योजनाएं चल रही हैं उन्होंने कहा कि प्रशासन जनता की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है और जनता के सहयोग की भी आशा करता है।

 

जिलाधिकारी ने पत्रकारों को जिले के विकास के लिए उनके सुझावों का स्वागत किया और उन्होंने पत्रकारों को जिले के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करने का निमंत्रण दिया और कहा कि वे जिले के विकास की गतिविधियों को जनता तक पहुंचाने में अपना योगदान दें।

भेंटवार्ता के बाद, जिलाधिकारी ने पत्रकारों को चाय-नाश्ता का आयोजन किया और उनके साथ अन्य विषयों पर भी बातचीत की। पत्रकारों ने भी जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया और उनके साथ सहयोग करने का वादा किया।

uttarkashi

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *