uttarkashi
उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

जिलाधिकारी से शिष्टाचार भेंट कर डुंडा वीरपुर की प्रधान ने लोसर मेले का न्योता दिया

संवाददाता सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

उत्तरकाशी डुंडा वीरपुर की प्रधान एवं प्रधान संगठन की प्रदेश सचिव सुनीता नेगी ने बुधवार को जिलाधिकारी मेहरबान सिंह बिष्ट से शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर, उन्होंने जिलाधिकारी को ग्राम सभा वीरपुर डुंडा में लोसर मेले के आयोजन पर न्योता भी दिया।

 

लोसर मेला एक पारंपरिक मेला है, जिसमें जाट भोटिया जनजाति और किनोरी समुदाय के लोग निवासरत हैं। लोसर मेला तिब्बती नव वर्ष के रूप में भी जाना जाता है, जिसे बहुत उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। लोसर मेले में, सभी समुदाय के लोग होली और दीपावली के रूप में एक साथ त्योहार मनाते हैं। इसमें, समुदाय द्वारा देवता को पूजने या भेंट करने के लिए छंग भी बनाई जाती है, जो एक प्रकार का शराब है। लोसर मेला 9 फरवरी से 12 फरवरी 2024 तक चलेगा।

 

सुनीता नेगी ने अपने क्षेत्र के ग्रामीण विकास की योजनाओं की गति बढ़ाने की भी मांग की। उन्होंने जिलाधिकारी को बताया कि उनके क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार के क्षेत्रों में अभी भी कई चुनौतियां हैं। उन्होंने कहा कि वे अपने ग्रामीणों को बेहतर जीवन की सुविधाएं देने के लिए प्रयास कर रही हैं, लेकिन उन्हें केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का समयबद्ध और पारदर्शी रूप से कार्यान्वयन करने की जरूरत है।

यह भी पढें:(ऋषिकेश)सनातन संस्कृति के अग्रदूत युवा संत बागेश्वर धाम, आचार्य धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी पधारे परमार्थ निकेतन

जिलाधिकारी मेहरबान सिंह बिष्ट ने सुनीता नेगी की बातों को ध्यान से सुना और उन्हें आश्वस्त किया कि वे अपने क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि वे जल्द ही डुंडा वीरपुर का दौरा करेंगे और वहां की स्थिति का जायजा लेंगे। उन्होंने सुनीता नेगी को अपने कार्य में सक्रिय और समर्पित रहने के लिए बधाई और शुभकामनाएं दीं।

 

इस भेंट के दौरान, डुंडा वीरपुर के गणमान्य व्यक्ति एवं अन्य प्रधानों ने भी जिलाधिकारी से मिलकर अपनी समस्याओं और मांगों को रखा। जिलाधिकारी ने उन्हें भी धैर्य और सहयोग का आह्वान किया और कहा कि वे ग्रामीण विकास के लिए सभी स्तरों पर प्रयास कर रहे हैं।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *