उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

उत्तरकाशी में लोकसभा चुनाव के लिए जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों को प्रशिक्षण

संवाददाता सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन की तैयारियों को लेकर जिले में नियुक्त जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को आज जिला मुख्यालय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया गया। आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन को सुव्यवस्थित व शांतिपूर्ण ढंग से संपादित करने के लिए जिले में 14 जोनल एवं 121 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। इसके अलावा 03 जोनल एवं 17 सेक्टर मजिस्ट्रेट आरक्षित रखे गये हैं।

uttarkashi

कलक्ट्रेट ऑडीटोरियम में जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास ने कहा कि आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन को लेकर चरणबद्ध व समयबद्ध ढंग से सभी व्यवस्थाएं एवं आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित की जाए। निर्वाचन व्यवस्था में जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों की भूमिका को अत्यधिक महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि प्री-पोल तैयारियों को लेकर बीएलओ के साथ अविलंब मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाओं का भौतिक सत्यापन कर लिया जाय। जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को अपने क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों में उपलब्ध सुविधाओं व संचार व्यवस्था की सूचना संकलित करने और रूटमैप तैयार करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि वलनरेबल मैपिंग एवं संवेदनशील मतदान केन्द्रों को चिन्हित कर उसका ब्यौरा एक एप्ताह में सहायक रिटर्निंग अधिकारी को उपलब्ध करा दें। उन्होंने निर्वाचन से जुड़े मैनुअल्स एवं चैक लिस्ट एवं सूचनाओं का भली-भांति अध्ययन-मनन कर चुनाव से संबधित कार्यों को ईमानदारी, निष्पक्षता और समयबद्धता के साथ संपादित करें।

uttarkashi

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य कृषि अधिकारी जे.पी तिवारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए रमेश चन्द्र तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रशांत कुमार ने जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारियों, चुनाव से जुडे़ इंतजामों एवं निर्वाचन की तैयारियों को लेकर विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के दौरान सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ ही पुलिस विभाग के द्वारा जोन एवं सेक्टर्स में तैनात अधिकारियों ने भी भाग लिया।

यह भी पढ़ें:उत्तराखंड चारधाम यात्रा- 2024 बसंत पंचमी पर घोषित होगी बदरीनाथ के कपाट खुलने की तिथि, शिवरात्रि पर केदारनाथ की

आगामी लोक सभा निर्वाचन को लेकर जिले में पुरोला विधान सभा क्षेत्र में 5 जोनल एवं 49 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं और 1 जोनल एवं 5 सेक्टर मजिस्ट्रेट को आरक्षित रखा गया है। यमुनोत्री विधान सभा क्षेत्र के लिए 5 जोनल एवं 37 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं और 1 जोनल एवं 6 सेक्टर मजिस्ट्रेट को आरक्षित रखा गया है। जबकि गंगोत्री विधान सभा क्षेत्र के लिए 4 जोनल एवं 49 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं और 1 जोनल एवं 6 सेक्टर मजिस्ट्रेट को आरक्षित रखा गया है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *