uttarkashi
उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

उत्तरकाशी में श्रीमती मंजीरा देवी आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज ने छात्र-छात्राओं को निवेश के बारे में जागरूक किया

संवाददाता सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

 

उत्तरकाशी श्रीमती मंजीरा देवी आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज हिटाणु धनारी उत्तरकाशी ने अपने संस्थान में अध्यनरत छात्र-छात्राओं के लिए निवेशक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

 

इस कार्यक्रम का उद्देश्य था कि छात्र-छात्राओं को निवेश के बारे में जागरूक, और उन्हें वित्तीय नियोजन, बचत, बजट, शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड, बीमा आदि के बारे में जानकारी प्रदान करना था। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सभ्य मानकताला जी रहे, उन्होंने छात्र-छात्राओं को निवेश के फायदे और जोखिम के बारे में विस्तार से बताया और उन्हें निवेश के विभिन्न विकल्पों के बारे में जानकारी दी।

uttarkashi

इस कार्यक्रम का महत्व यह था कि यह छात्र-छात्राओं को अपनी आर्थिक स्वतंत्रता और सुरक्षा के लिए निवेश करने की आवश्यकता और महत्व का बोध कराना था। और उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निवेश की योजना बनाने में मदद कराना भी था। साथ ही कार्यक्रम का उद्देश्य छात्र-छात्राओं को निवेश के प्रति रुचि और उत्साह जगाना और उन्हें निवेश के लिए आत्मविश्वास और ज्ञान देना था। और उन्हें अपने वित्तीय भविष्य के लिए जिम्मेदार बनाना था और उन्हें आर्थिक समृद्धि की जानकारी की ओर ले जाना था।

 

यह कार्यक्रम उत्तरकाशी श्रीमती मंजीरा देवी आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज हिटाणु धनारी उत्तरकाशी की एक पहल थी, यहां पर आयुर्वेद के क्षेत्र में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को निवेश के मौके और चुनौतियों के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए निवेश के बुनियादी तत्वों और तकनीकों की जानकारी प्रदान की गई।

संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन नौटियाल जी का कहना है कि यह कार्यक्रम उत्तरकाशी के लिए एक बड़ी खबर है क्योंकि यह आयोजन एक ऐसे क्षेत्र में हुआ, जहां निवेश की जानकारी और संसाधन कम हैं। यह कार्यक्रम खासकर उत्तरकाशी के छात्र-छात्राओं को निवेश के लिए एक नया दृष्टिकोण और दिशा प्रदान करेगा।

uttarkashi

कानूनी सलाहकार सुमन नौटियाल जी का कहना है कि श्रीमती मंजीरा देवी एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा आज आयुर्वेद , नर्सिंग , पैरामेडिकल, फार्मेसी, बी, एड के क्षेत्र में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को निवेश के बारे में जागरूक और शिक्षित बनाने का एक महत्वपूर्ण प्रयास था। यह उन्हें अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निवेश की रणनीति बनाने में भी मदद करेगा।

 

इस कार्यक्रम में उपस्थित संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन नौटियाल जी, कानूनी सलाहकार सुमन नौटियाल जी, सुरेंद्र परमार, नवीन कोठारी, राजधानी नौटियाल जी, राजेश कोहली, नीलम पवार, विपिन राणा, देशबंधु सेमवाल, अखिलेश अवस्थी, राजेंद्र पवार आदि उपस्थित रहे और छात्र-छात्राओं के साथ अपने अनुभव और सुझाव साझा किए। संस्थान ने इस कार्यक्रम के लिए सूक्ष्म जलपान की भी व्यवस्था की थी।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *