उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

उत्तरकाशी गणतंत्र दिवस पर व्यापार मंडल ने शिक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्र में योगदान देने वालों को किया सम्मानित

uttarkashiसंवाददाता सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

उत्तरकाशी, 26 जनवरी भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर उत्तरकाशी जिले के डुंडा बाजार में व्यापार मंडल ने एक विशेष आयोजन किया, जिसमें शिक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थान श्रीमती मंजीरा देवी शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान और भारतीय जनता पार्टी के नेता पवन नौटियाल को सम्मानित किया गया।

इस आयोजन का उद्देश्य गांव के लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के मुद्दों पर जागरूक करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की प्रेरणा देना था। इस आयोजन में राष्ट्रीय हिंदू संघ के प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर सुरेंद्र पाल सिंह, भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष संजय पंवार, व्यापारी संघ के अध्यक्ष अनलपाल सिंह व नत्थी सिंह घलवाल और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

यह भी पढ़े:क्राइम न्यूज रुड़की में बड़ा सड़क हादसा, कार ने स्कूटी सवार युवती को रौंदा, मौके पर दर्दनाक मौत

श्रीमती मंजीरा देवी शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान के चेयरमैन डॉ भगवन नौटियाल ने बताया कि उन्होंने गांव की महिलाओं और बच्चों को शिक्षा और कौशल प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही वह साधन है, जो लोगों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करता है। उन्होंने बताया कि उनकी संस्थान ने अब तक 500 से अधिक लोगों को रोजगार दिलाया है।

पवन नौटियाल ने भी इस आयोजन में अपने विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने कहा कि वे भारतीय जनता पार्टी के नेता के रूप में गांव के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने गांव में सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा और खेल के क्षेत्र में कई कार्य करवाए हैं। उन्होंने गांव के लोगों से आग्रह किया कि वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर अपने देश के प्रति निष्ठा और समर्पण का संकल्प लें।

अयोध्या में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा में सम्मिलित होकर आए पवन नौटियाल ने कहा है कि मुझे बहुत खुशी है कि मुझे इस ऐतिहासिक और पवित्र अवसर का हिस्सा बनने का मौका मिला। मैं अपने देश और धर्म के प्रति गर्व महसूस करता हूँ। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का यह कार्यक्रम न केवल भारत के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक उदाहरण है। यह दिखाता है कि राम राज्य की नींव न्याय, शांति और प्रेम पर आधारित है।

uttarkashi

मुझे अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का आभारी हूँ, जिन्होंने इस मुद्दे को अंतिम रूप दिया और राम मंदिर के निर्माण को संभव बनाया। मुझे अपने संतों, साधुओं और राम भक्तों का भी धन्यवाद देना चाहता हूँ, जिन्होंने इस आंदोलन को लंबे समय तक जारी रखा और अपने जीवन की आहुति भी दी।

 

नौटियाल ने कहा है कि आशा है कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से देश में एक नई ऊर्जा और उमंग का संचार होगा। हम सबको राम के चरणों में अपना सर झुकाकर उनसे प्रार्थना करनी चाहिए कि वे हमें अपनी कृपा और आशीर्वाद से नवाजें। हम सबको राम के संदेशों को अपने जीवन में उतारना चाहिए और उनकी भक्ति में लीन रहना चाहिए।

 

इस आयोजन के अंत में, व्यापार मंडल के अध्यक्ष अनलपाल ने सभी अतिथियों और उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वे आगे भी ऐसे ही आयोजन करते रहेंगे और व्यापार संगठन के लोगों को जागरूक और सक्रिय बनाएंगे। उन्होंने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए आयोजन को समाप्त किया।

 

इस आयोजन में गणतंत्र दिवस के महत्व, भारत की संस्कृति और विकास के बारे में भाषण दिए गए।

इस आयोजन को देखने और सुनने के लिए व्यापार मंडल डुंडा के लोगों ने उत्साह और रुचि दिखाई। सामाजिक कार्यकर्ता नत्थी सिंह घलवाल का कहना है कि वे इस आयोजन को एक यादगार और शिक्षाप्रद अनुभव मानते हैं। वे इस आयोजन के द्वारा क्षेत्र के विकास और उन्नति के लिए नई ऊर्जा और उमंग प्राप्त करते हैं।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *