uttarkashi
उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

उत्तरकाशी में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया

संवाददाता सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में लैंगिक भेदभाव को दूर करने के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए बालिकाओं की सुरक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा और सशक्तिकरण के लिए सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों के साथ ही समाज के विभिन्न वर्गों से समन्वित प्रयास करने पर जोर दिया गया। इस मौके पर बालिकाओं की सुरक्षा एवं अन्य मुद्दों से जुड़े अधिकारों व योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी गई।

uttarkashi
राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर कलक्ट्रेट ऑडीटोरियम में प्लान इंटरनेशनल के तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने जिले की बालिकाओं को राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास और अधिकारों के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया। जिलाधिकारी ने कहा कि बालिकाएं लैंगिक असमानता के विरूद्ध हमेशा मजबूती से खड़ी रहें और अपने को सशक्त बनाने के हर अवसर का लाभ उठाएं।

सरकार भी इसके लिए प्रतिबद्धता से प्रयास कर रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि बालिकाओं के हेल्थ हाईजीन से संबंधित समस्याओं को लेकर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त बैठक कर कारगर समाधान तलाशने की प्रयाास किया जाएगा। बालिकाओं की प्रशासन से जुड़ी अपेक्षाओं को लेकर अपने सुझाव देने की अपेक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे सुझावों पर पूरी गंभीरता और प्राथमिकता से ध्यान दिया जाएगा।

यह भी पढें:मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जी की मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा एवं भव्य कार्यक्रम

उत्तरकाशी

उन्होंने बालिकाओं से निरंतर कुछ नया सीखने व कोई हॉबी पालने का आह्वान करते हुए कहा कि इससे उनकी व्यक्तित्व, रचनात्मकता और क्षमता को नया विस्तार मिलेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि बालिकाएं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में योगदान करने तथा बिजली-पानी व अन्य संसाधनों की बरबादी रोकने के लिए बालिकाएं अपने घरों से ही शुरूआत कर सकती हैं। इस तरह के छोटी-छोटी शुरूआत समाज में बड़ेबदलाव ला सकती हैं। उन्होंने बालिकाओं को 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम में भाग लेने का न्यौता देते हुए 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाली सभी बालिकाओं से मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने की अपील भी की।

 

इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव व सीनियर सिविल जज श्वेता राणा चौहान ने भी बालिकाओं को संबोधित किया और बालिकाओं की सुरक्षा व उनके अधिकारों तथा लैंगिक भेदभाव को रोकने के लिए कानूनी प्राविधानों की जानकारी दी। प्लान इंटरनेशनल के राज्य परियोजना प्रमुख गोपाल थपलियाल ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के आयोजन के उद्देश्यों तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास विभाग यशोदा राणा ने बालिकाओं के सशक्तिकरण एवं कल्याण के लिए सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी दी।

 

उत्तरकाशी
कार्यक्रम का समापन करते हुए ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत ने बालिका दिवस के उपलक्ष्य में बालिका शिक्षा व सुरक्षा विषयों पर आयोजित चित्रकला व भाषण प्रतियोगिताओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए।
कार्यक्रम का संचालन कु. आकांक्षा ने किया। इस अवसर पर जिला बाल संरक्षण इकाई की परिवीक्षा अधिकारी हिमानी पंवार, अनीता भट्ट, प्लान इंटरनेशनल के जिला समन्वयक सुभाष मंमगाई, अनुराग श्रीवास्तव, सुनैना भट्ट सहित जिले के विभिन्न स्थानों से आई बालिकाओं ने प्रतिभाग किया।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *