उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

उत्तरकाशी में चार धाम यात्रा 2024 के लिए पुलिस की तैयारियों का ब्रीफिंग सुरक्षित और कैजुअल्टी-मुक्त यात्रा के लिए एसपी ने दिए निर्देश

 

संवाददाता ठाकुर सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

उत्तरकाशी: पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी द्वारा यात्रा ड्यूटी में लगे समस्त फोर्स को पुलिस लाईन ज्ञानसू उत्तरकाशी में ब्रीफ कर ड्यूटी सम्बन्धी उचित दिशा-निर्देश दिये गये एसपी उत्तरकाशी द्वारा ब्रीफिंग में उपस्थित पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों को सुगम व बेहतर यात्रा हेतु शुभकामनाएं देते हुये सभी को आपसी समन्वय बनाकर यात्रा के दौरान बाहरी प्रान्तों से आने वाले श्रद्धालुओं को हर सम्भव सहायता मुहैया कराने के निर्देश दिये गये है,

उनके द्वारा बताया गया कि इस बार हमारा ध्येय पूर्णतः सुरक्षित व कैजुअल्टी फ्री यात्रा करवाना है। सभी जवान ड्यूटी पूर्ण ईमानदारी व मेहनत से करें, ड्यूटी के दौरान साफ व स्वच्छ वर्दी धारण करें, श्रद्धालुओं से एक अतिथि के अनुरुप मृदु व सभ्य व्यवहार करें, तीर्थ यात्रियों के साथ अभद्रता करने व ड्यूटी में कोताही बरतने वाले अधिकारी/कर्मगणों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा साथ ही अच्छी ड्यूटी व उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया जायेगा।

अपनी ड्यूटी प्वाइंट के सम्बन्ध मे पहले से ही पूरी जानकारी जुटा लें, प्वाइंट के आस-पास पडने वाले दैनिक आवश्यकता का चीजों जैसे पानी,शौचालय, एटीएम, बैंक,पेट्रोल पम्प,चिकित्सा केन्द्र, पुलिस स्टेशन आदि का विवरण व आस-पास के फेमस स्पॉट तथा रुट को भलि-भाँति समझ लें। कंट्रोल रुम, साथी कर्मचारियों व उच्चाधिकारियों के सम्पर्क नम्बर अपने पास जरुर रखें।

यह भी पढ़ें:सीईओ ने नई टिहरी स्थित स्ट्रॉन्ग रूम एवं मतगणना केंद्र कक्षों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया

मंदिर परिसर में तीर्थ यात्रियों की लाइन लगावाकर सुविधानुसार दर्शन करवाएं। सभी जवान मौसमानुकूल कपडे व अन्य जरुरी सामाग्री साथ रखें, संवेदनशील स्थान व भूस्खलन जोन पर नियुक्त कर्मी हेल्मेट व बरसाती धारण ड्यूटी करें। यदि किसी अधिकारी या कर्मचारी की रहने खाने या ड्यूटी कोई अन्य समस्या रहती है तो वह सम्बंधित प्रभारियों के माध्यम से अवगत कराए समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण किया जायेगा।

उपाधीक्षक उत्तरकाशी, प्रशांत कुमार ने कहा है कि ब्रीफिंग के दौरान यात्रा के पहले दो महीने को महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इन दो महीनों में अत्यधिक संख्या में तीर्थ यात्री धामों पर दर्शन करने आते हैं। इस दौरान जनपद में बारिश भी हो सकती है, इसलिए सभी फोर्स को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

इस दौरान निरीक्षक यातायात, राजेन्द्र नाथ द्वारा सभी को यात्रा रुट व्यवस्था व प्लान के सम्बन्ध में भलिभांति अवगत कराया गया।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *