uttarkashi
उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

उत्तरकाशी में राम मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में भव्य कार्यक्रम

संवाददाता सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

अयोध्या में श्री राम मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में जिले में श्रद्धा और उल्लास के साथ अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।  आम लोगों ने दीप प्रज्वलित करने के साथ ही मिष्ठान वितरित कर इस अवसर पर भगवान राम के प्रति अपनी अटूट आस्था और हर्ष को अभिव्यक्त किया। प्राण प्रतिष्ठा दिवस की पूर्व संध्या पर जिला मुख्यालय उत्तरकाशी में गंगा घाट पर भजन-कीर्तन और गंगा आरती का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।

uttarkashi
पंजाब सिंध क्षेत्र के निकट गंगा घाट पर गंगा आरती स्थल में जिला प्रशासन, जिला गंगा समिति गंगा आरती समिति और गंगा विचार मंच के द्वारा आयोजित भजन संध्या व गंगा आरती के मौके पर आचार्य आलोक शास्त्री के भजनो की प्रस्तुति और सुप्रसिद्ध नृत्यांगना श्रीवर्णा रावत के कथक नृत्य से गंगा तट पर राममय वातावरण के बीच भक्तिभावना व श्रद्धा की लहरें हिलोरें लेती नजर आयी।

 

यह भी पढें:भाबर जोन में आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का परिणाम घोषित

इस कार्यक्रम में  विधायक गंगोत्री क्षेत्र सुरेश चौहान, जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला, मुख्य विकास अधिकारी जय किशन, भाजपा प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी, भाजपा के जिलाध्यक्ष सत्येंद्र राणा, जिला महामंत्री नागेंद्र सिंह चौहान, पूर्व अध्यक्ष रमेश चौहान, प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य जयवीर सिंह चौहान, नगर मंडल अध्यक्ष राजीव बहुगुणा, ब्लॉक प्रमुख डुंडा शैलेंद्र कोहली, पूर्व पालिकाध्यक्ष सुधा गुप्ता, भूपेंद्र चौहान, गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेंद्र बिष्ट सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारिका प्रसाद नौटियाल, प्रबंधक राधेश्याम खण्डूरी, विद्यालय के ऋषि कुमार , गंगा आरती समिति के उमेश बहुगुणा व अन्य पदाधिकारी और गणमान्य नागरिक तथा  बिभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

साथ ही संस्कृत महाविद्यालय  में  अखण्ड रामायण पाठ एवं दीप दान कार्यक्रम का आयोजन भी हुआ हुआ, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपलक्ष्य में श्री विश्वनाथ संस्कृत स्नातकोत्तर महाविद्यालय उत्तरकाशी में  अखण्ड रामायण का पाठ एवं दीप दान का दिव्य और भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ द्वारिका प्रसाद नौटियाल ने कहा कि यह कार्यक्रम दो दिन तक चलता रहेगा। इस आयोजन में  विद्यालय के अध्यापको व समस्त छात्र छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है।

सांस्कृतिक उत्सव के तहत जिले में मन्दिरों व घाटों की बिशेष सफाई और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया, अयोध्या में श्री राम मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपलक्ष्य में 14 जनवरी से आयोजित किये जा रहे सांस्कृतिक उत्सव के दौरान जिले में नदी घाटों मंदिर परिसरों की सफाई का विशेष अभियान संचालित करने के साथ ही  विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस दौरान जिला मुख्यालय सहित अनेक स्थानों पर कलश यात्रा आयोजित की गई। विद्यालयों में भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों और चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

इस दौरान विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य एवं रक्तदान शिविर आयोजित किये गए और पशु चिकित्सा शिविरों का भी आयोजन किया गया।

इन कार्यक्रमों के द्वारा उत्तरकाशी जिले में राम भक्ति का एक नया आयाम जोड़ा गया है। इस अवसर पर जिले के लोगों ने भारत के एकता और अखंडता का संदेश भी दिया है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *