उत्‍तराखण्‍ड देहरादून न्यूज़

यूसर्क द्वारा विद्यार्थियों के लिए दो दिवसीय “वॉटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी” कार्यशाला प्रारंभ


संदीप बिष्ट
देहरादून। उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) देहरादून द्वारा दिनांक 24 मई 2024 को स्कूल के विद्यार्थियों के लिए दो दिवसीय “वॉटर साइंस एंड टेक्नोलॉजी” कार्यशाला प्रारंभ की गयी।
कार्यक्रम में यूसर्क की निदेशक प्रो (डॉ) अनीता रावत ने कहा कि आज परम्परागत जल विज्ञान को समझने का समय आ गया है और हमें भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए जल स्रोतों का संरक्षण करना होगा। कहा की यूसर्क निरंतर विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा विद्यार्थियों में जल संरक्षण एवं गुणवत्ता हेतु प्रयोगात्मक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के साथ साथ जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। वैज्ञानिक डॉ ओम प्रकाश नौटियाल ने यूसर्क के वैज्ञानिक कार्यक्रमों पर विस्तार से प्रकाश डाला।
तकनीकी विषय विशेषज्ञ यूसर्क वैज्ञानिक डॉ भवतोष शर्मा ने “जलस्रोतों के संरक्षण की विधियां एवं प्रयोगशाला व फ़ील्ड में उनकी गुणवत्ता अध्ययन” विषय पर व्याख्यान दिया। डॉ भवतोष ने बफर विलयन बनाना, स्टैंडर्ड विलयन, टाइट्रेशन, सूचक आदि के विषय में विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल के साथ जानकारी दी तथा जल के पीएच एवं हार्डनेस को विद्यार्थियों ने स्वयं ज्ञात करना सीखा। कहा पानी की गुणवत्ता से हमारे शरीर का सीधा संबंध है तथा जल के भौतिक, रासायनिक एवं जैविक गुणों का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।
कार्यक्रम में यूसर्क वैज्ञानिक डॉ मंजू सुन्दरियाल, डॉ राजेंद्र राणा, इं.ओम जोशी, राज दीप जंग, राजीव बहुगुणा, सुषमा कोहली, रुचिका रावत तथा फूल चंद्र नारी शिल्प गर्ल्स इंटर कॉलेज, एम के पी इंटर कॉलेज, द ओएसिस शिक्षण संस्थानों के 25 प्रतिभागियों सहित कार्यक्रम में कुल 40 लोग उपस्थित रहे ।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *