उत्तरकाशी उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

उत्तराखंड विकास और समृद्धि की नई दिशा में कृषि मंत्री गणेश जोशी की दो वर्षीय उपलब्धियाँ

संवाददाता ठाकुर सुरेंद्र पाल सिंह (उत्तरकाशी)

उत्तरकाशी: भाजपा उत्तरकाशी द्वारा आयोजित वरिष्ठ एवं प्रबुद्ध नागरिक गोष्ठि में कृषि मंत्री गणेश जोशी जी ने उत्तराखंड राज्य निर्माण के अमर शहीदों और राज्य आंदोलनकारियों को नमन करते हुए राज्य सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के उत्तराखंड निर्माण के सपने को आगे बढ़ाते हुए, वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के विकास को नई दिशा दी है।
मंत्री जी ने उत्तराखंड के विकास की ओर अग्रसर होने की बात कही और जी – 20 की तीन बैठकों के आयोजन को राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने का अवसर बताया। उन्होंने श्री केदारपुरी और श्री बदरीनाथ धाम के पुनर्विकास, गौरीकुण्ड-केदारनाथ और गोविंदघाट-हेमकुण्ट साहिब रोपवे के शिलान्यास, और सिद्धपीठ सुरकंडा देवी मंदिर रोपवे के शुरू होने की जानकारी दी।
उन्होंने आगे बताया कि राज्य में नई पर्यटन एवं फिल्म नीति, मिशन एप्पल, मिशन किवी, मिशन दालचीनी, मिशन तिमरु, और स्टेट मिलेट मिशन के तहत विकास कार्यों को बढ़ावा दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना के माध्यम से महिला स्वयं सहायता समूहों की बहनों को सशक्त बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।
कृषि मंत्री ने समान नागरिक संहिता के लागू होने और उत्तराखंड धर्म स्वतंत्रता(संशोधन) विधेयक के पारित होने की भी चर्चा की। उन्होंने उत्तरकाशी जनपद के सिल्क्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों के सफल रेस्क्यू ऑपरेशन और उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट – 2023 के सफल आयोजन की जानकारी दी। इसके अलावा, उन्होंने नकल विरोधी कानून के कठोर क्रियान्वयन और भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता बढ़ाने के उपायों की भी बात की।
इस प्रकार, कृषि मंत्री गणेश जोशी जी ने उत्तराखंड के विकास और प्रगति की दिशा में राज्य सरकार की विभिन्न पहलों और उपलब्धियों को उजागर किया।
उत्तराखंड के विकास में नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ते हुए, कृषि मंत्री गणेश जोशी ने राज्य की जनता के समक्ष अपनी सरकार की दो वर्षीय उपलब्धियों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। उन्होंने राज्य के विकास के लिए नई नीतियों और योजनाओं की शुरुआत की बात कही, जिसमें आधुनिक तकनीकी और सांस्कृतिक धरोहर का संरक्षण शामिल है।
मंत्री जी ने जोर देकर कहा कि उत्तराखंड की उन्नति और समृद्धि के लिए उनकी सरकार प्रतिबद्ध है और इस दिशा में निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने राज्य के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शिक्षा और रोजगार के नए अवसरों पर भी प्रकाश डाला।
इस अवसर पर, कृषि मंत्री ने राज्य की जनता से आग्रह किया कि वे सरकार की नीतियों और योजनाओं का लाभ उठाएं और उत्तराखंड के समग्र विकास में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं। उन्होंने राज्य के नागरिकों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार हर संभव प्रयास करेगी ताकि उत्तराखंड एक विकसित और समृद्ध राज्य के रूप में उभरे।
अंत में, उन्होंने सभी प्रदेशवासियों को उत्तराखंड के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए अपने संबोधन का समापन किया।
इस अवसर पर चुनाव प्रबंधन समिति सह संयोजक बुद्धि सिंह पंवार, गंगोत्री के प्रभारी जगत सिंह चौहान, पूर्व विधायक केदार सिंह रावत, मालचंद, नागेन्द्र चौहान, शांति गोपाल रावत, ज़िले के सभी पदाधिकारी मोर्चों के अध्यक्ष पदाधिकारी,सभी मण्डलों के मण्डल अध्यक्ष व उनकी कार्यकारिणी,जिला मीडिया प्रभारी राजेन्द्र गंगाडी, सत्ये सिंह राणा, महिला मोर्चा की अध्यक्ष व उनकी कार्यकारिणी,मुरारी लाल भट्ट, श्री लोकेंद्र बिष्ट विजय संतरी , प्रताप रावत,बालशेखर, किशोर भूषण सेमवाल सहित वरिष्ठ, प्रबुद्ध नागरिक, कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *