उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़ पौड़ी गढ़वाल

द्वारीखाल में दीन दयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत दो दिवसीय प्रशिक्षण हुआ प्रारंभ

◆ कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख महेंद्र राणा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की

कोटद्वार। दीनदयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत ब्लाक मुख्यालय द्वारीखाल में खाद्य, पोषण, स्वास्थ्य व स्वच्छता संबंधी दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख महेंद्र सिंह राणा ने किया। उन्होंने उपस्थित स्वमं सहायता समूह की महिलाओं से जैविक खेती को बढ़ावा देने को कहा।

गुरुवार को सीडीएस बिपिन रावत सभागार में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि महेंद्र राणां ने शिरकत करते हुए कहा कि ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों से हमारे समाज में जागरूकता आएगी तथा लोग कुपोषण का शिकार होने से बचेंगे। उन्होंने पहाडों में उत्पादित होने वाले मोटे अनाज तथा उनसे स्वास्थ्य के प्रति लाभ के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुए स्वयं सहायता समूह के सदस्यों से जैविक खेती को बढावा देने को कहा। इस मौके पर प्रमुख राणा द्वारा सभी समूह सदस्यों एवं विकासखण्ड के समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को अंगदान की शपथ दिलायी गयी।

 

कार्यक्रम में खण्ड विकास अधिकारी विद्यादत्त रतूडी ने कहा कि दीनदयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में 14 ग्राम संगठनो की 85 स्वमं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाना है।

इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य ग्राम विकास मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशानुसार खाद्य, पोषण, स्वच्छता पर समूह की महिलाओं का व्यवहार परिवर्तित किया जाना है तथा यह मिशन स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को पोषण एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने हेतु चलाया गया है।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में ब्लाक मिशन प्रबंधक रामरतन तिवारी ने स्वंय सहायता समूह की महिलाओं को संबोधित करते हुये राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में एरिया को-आॅर्डिनटर शिवानी, रेखा बिष्ट, शान्ति देवी, प्रशिक्षक मनीषा देवी व लता रावत सहित ब्लाक के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *