haridwar
उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़ हरिद्वार

हरिद्वार रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम कनखल में मनाई गई स्वामी विवेकानंद की जयंती

स्वामी विवेकानंद हमारे आदर्श- निशंक
स्वामी विवेकानंद के विचार हर युग में प्रासंगिक रहेंगे- महेंद्र
मिशन स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चल रहा है-
स्वामी दयामूर्त्यानन्द

 

हरिद्वार।
रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम कनखल हरिद्वार और रामकृष्ण सेवा आश्रम समिति रुड़की द्वारा संयुक्त रूप से स्वामी विवेकानंद का जन्मोत्सव मनाया गया जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक महेंद्र जी, हरिद्वार से सांसद डॉक्टर रमेश पोखरिया निशंक , एम्स ऋषिकेश की डायरेक्टर डॉक्टर मीनू सिंह और रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम के सचिव स्वामी दयामूर्त्यानन्द महाराज ने दीप प्रवचलित कर कार्यक्रम का कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक महेंद्र जी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने पूरे विश्व को अपनी बातों से झकझोर कर रख दिया था। उन्होंने पूरे विश्व में भारत की उत्कृष्ट छवि को प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद के विचार हर युग में प्रासंगिक रहेंगे।

मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री और सांसद डॉक्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि भारत एक युवा देश है और स्वामी विवेकानंद हमारे आदर्श हैं। हम सबको स्वामी विवेकानंद के बताएं मार्ग पर चलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जब तक हम अपना उद्देश्य पुराना पहले तब तक हमें निरंतर अपने निर्धारित रास्ते पर चलते रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में सुरक्षित है और हमारे छात्र-छात्राओं और युवा पीढ़ी का भविष्य बहुत उज्ज्वल है।

अतिथियों का स्वागत करते हुए रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम कनखल के सचिव स्वामी दयामूर्त्यानन्द महाराज ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का नर सेवा नारायण सेवा का ध्येय वाक्य हम सबके लिए प्रेरणादायी है। और मिशन उनके बताए मार्ग पर चलकर मानव सेवा के कार्य में लगा है।
कार्यक्रम में हरिद्वार जनपद और ऋषिकेश के 20 कॉलेज के चुने हुए प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।स्वामी मोहनानंद ने रामकृष्ण मिशन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।

यह भी पढें:क्राइम न्यूज़ क्या हत्या के इरादे से ही गोवा आई थी सूचनाघ् तीन की बजाय 30000 किराया चुकाया इन बातों से उठ रहे सवाल

मदरहुड यूनिवर्सिटी, हरिद्वार यूनिवर्सिटी, मां सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल बहादराबाद, तक्षशिला इंटर कॉलेज बहादराबाद, बाल विद्या मंदिर, सरस्वती विद्या मंदिर सेक्टर 2, स्वामी विवेकानंद इंटर कॉलेज रुड़की, दिव्य प्रेम सेवा मिशन हरिद्वार के बच्चों ने अपने-अपने पारितोषिक और प्रमाण पत्र अतिथियों से प्राप्त किए। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम और सूर्य नमस्कार एवं योग के आसन का प्रदर्शन किया।

गौरतलब है कि स्वामी विवेकानंद के जीवन पर आधारित प्रश्नोत्तरी में विभिन्न कॉलेज और विद्यालयों के बच्चों ने पिछले सप्ताह प्रतिभाग किया था उनमें से प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पाने वाले और उनके शिक्षकों को आज सम्मानित भी किया गया।

रामकृष्ण सेवा आश्रम समिति रुड़की से डॉ राजकुमार उपाध्याय, पुनीत चौधरी, बृजमोहन सैनी और समिति के सदस्यों और संतों ने सभी बच्चों को रामकृष्ण मिशन सेवाश्रम कनखल के परिसर का भ्रमण कराया और यहां चल रहे सेवा कार्यों की विस्तृत जानकारी दी।

 

इस अवसर पर स्वामी देवाड्यानंद महाराज, स्वामी जगदीश महाराज,स्वामी कमलाकांतानंद महाराज, स्वामी एकाश्रयानंद महाराज, स्वामी श्रीमोहनानंद महाराज,मिशन की नर्सिंग डायरेक्टर मिनी योहानन्न,लेखिका डॉ राधिका नागरथ,समाजसेवी जगदीश लाल पाहवा ग्रीन मैन विजय बघेल, मदरहुड यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ नरेंद्र शर्माना, मनु शिवपुरी, गोकुल सिंह आदि उपस्थित थे।

haridwar

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *