उत्‍तराखण्‍ड कोटद्वार

क्षत्रिय उत्थान संस्था कोटद्वार के द्वारा क्षत्रिय समाज की आवाज पत्रिका का विमोचन

उत्तराखण्ड क्षत्रिय उत्थान संस्था कोटद्वार के द्वारा क्षत्रिय समाज की आवाज पत्रिका का विमोचन किया गया ।

रविवार को उतराखण्ड क्षत्रिय उत्थान संस्था कोटद्वार के तत्वधान में कोटद्वार नगर के भाबर क्षेत्र में स्तिथ एक वैडिंग प्वाइंट में एक सम्मेलन किया गया ।जिसका शुभारम्भ नयार घाटी के प्रमुख व्यवसायी व समाज सेवी ठाकुर सुन्दर सिंह चौहन ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया । इस अवसर पर सुन्दर सिंह चौहान ने कहा समाज में कई प्रकार की विकृतियां पैदा हो रही है जिससे क्षत्रिय अपना धर्म सही तरह से नही निभा पा रहा है जिसका मुख्य कारण है कि हम नई पीढ़ी को संस्कारवान शिक्षा नही दे पा रहे हैं । आज का युवा शराब और नशे की प्रवृति की ओर बढ रहा है जिसके कारण परिवारों में विघटन पैदा हो रहा है । कहा ‘ क्षत्रियों के अन्दर जागृति पैदा करते हुए क्षत्रियों को एक सूत्र में बांधकर समाज का नव निमार्ण की ओर आगे बढ़ना होगा ।


कार्यक्रम के शुभारम्भ में महिलाओ ने मांगलिक गीत गाते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जिसके बाद सम्मेलन में पहुंचे मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि का कोटद्वार क्षत्रिय संगठन द्वारा शाल ओड़कर सम्मानित करते हुए स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया ।

इस दौरान मुख्य अतिथि और विशिष्ठ अतिथि द्वारा सामुहिक रूप से क्षत्रिय समाज की आवाज पत्रिका का विमोचन किया गया । इस अवसर पर पहुंचे टिहरी रियासत के वंशज भवानी सिंह ने कहा क्षत्रियों ने अपने पराक्रम से हिन्दू धर्म की रक्षा करते हुए गौरवशाली इतिहास लिखा और कहा यदि क्षत्रिय अपना धर्म की रक्षा नहीं करता तो आज हमारा हिन्दू समाज कहीं नजर नही आता । वहीं कोलकत्ता से आये उद्योगपति सुरेन्द्र सिंह राजपूत ने कहा क्षत्रियों को भगवान राम के आदर्शो . पर चलना चाहिए ‘ उन्होंने महाराणा प्रताप के विषय मे प्रकाश डालते हुए कहा कि क्षत्रियों को शस्त्र के साथ शास्त्र की पूजा करते हुए अपने जीवन में उतारना चाहिए । इस अवसर पर सुरेन्द्र सिंह राजपूत ने घोषणा जिसमें उन्होंने बताया कि ‘ जो गरीब क्षत्रीय कन्या अपनी कक्षा में 96 प्रतिशत नम्बर लायेगी तो उसे छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी ।
कोटद्वार क्षत्रिय उत्थान संस्था के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह रावत ने कहा क्षत्रिय समाज की आवाज पत्रिका में कई क्षत्रियों के इतिहास के बारे जानकारी दी गई है । वही क्षत्रिय महिता उत्थान संस्था की अध्यक्ष सुनीता विष्ट ने कहा कि क्षत्रिय समाज को पारस्परिक सहयोग करते हुए क्षत्रिय कल्यण की भावना जागृत करनी होगी ।


कार्यक्रम की अध्यक्षता उम्मेद सिंह चौहान और संचालन सुरेन्द्र सिंह और धीरेन्द्र सिंह नेगी ने संयुक्त रूप से किया । वही इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के रूप मे आसाम के उद्योगपति महेन्द्र सिंह राजपूत ‘ प्रमाग राज से योगेस सिह क्षत्रिय चेतना मंच के अध्यक्ष रवि नेगी ‘ शैलेन्द्र सिंह विष्ट , गिरीराज सिंह रावत उम्मेद सिंह भण्डारी ‘ संजय विष्ट ‘ राजेन्द्र सिंह विष्ट भरत सिंह नेगी ‘ रीमा चौहान , रंजना रावत पत्रकार पुष्पेंदर राणा श्रीमती रेखा नेगी आदि थे ।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *