उत्‍तराखण्‍ड कोटद्वार न्यूज़ पौड़ी गढ़वाल

पब्लिक इण्टर कॉलेज सुरखेत ने किया मासिक दीवार पत्रिका “उत्कर्ष” का विमोचन

संदीप बिष्ट
कोटद्वार। पब्लिक इण्टर कॉलेज सुरखेत में बच्चों की रचनाशीलता को मंच देने और उनके भावों को अभिव्यक्ति देने के उद्देश्य से मासिक दीवार पत्रिका उत्कर्ष के प्रथम अंक का विमोचन किया गया। मासिक दीवार पत्रिका उत्कर्ष के जुलाई माह के प्रथम अंक का शुभारम्भ करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य पुष्कर सिंह नेगी ने कहा कि छात्र-छात्राओं में साहित्य की विभिन्न विधाओं कहानी ,कविता, आलेख, संस्मरण, छायाचित्र, कार्टून के माध्यम से अपने भावों को अभिव्यक्त करने तथा पत्रकारिता की बारीकियों को जानने-समझने के लिए पत्रिका के जरिए एक नई पहल की गई है। कहा की बच्चों की रचनात्मकता को मंच देने और उनकी लेखन कला को विकसित करने के लिए यह बहुत आसान और प्रभावशाली माध्यम है। जिसमे लेखन, संपादन और प्रबन्धन का पूरा अवसर बच्चों को प्रदान किया जाता है।


दीवार पत्रिका ‘उत्कर्ष’ के जुलाई माह में प्रकाशित प्रथम अंक का मुख्य विषय देवभूमि उत्तराखण्ड की चारधाम यात्रा है । छात्र-छात्राओं ने बद्रीनाथ व केदारनाथ की आरती ,उत्तराखण्ड के चार धामों के चित्र व उनका महत्व, उत्तराखण्ड के पंच बदी, पंच केदार, पंच प्रयाग, प्रसिद्ध तीर्थस्थल हरिद्वार तथा गंगा की महत्ता पर हस्तलिखित लेख तैयार कर उसे दीवार पत्रिका के चार्ट पर चस्पा कर अपनी लेखन और सृजन कला को प्रदर्शित किया। दीवार पत्रिका को विद्यालय के प्रशासनिक भवन के प्रवेश द्वार पर लगाया गया है, ताकि छात्र-छात्राओं के साथ ही अन्य लोग भी उसका अवलोकन करके इन लेखों को पढ़ सके। पत्रिका के लिए लेखन सामग्री का चयन करने के लिए छात्र-छात्रायें प्रमुख एवं स्थानीय समाचार पत्र के साथ ही मासिक पत्रिका का अध्ययन कर उनसे सहायता व मार्गदर्शन प्राप्त करते हैं।
इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक संजय कुमार, प्रकाश चन्द्र कॅथोला, सतीश चन्द्र शाह, नीरज रमोला, विजेता गडोई के साथ ही छठवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं में यश चौहान, हितेश, रीतिका, किरन, दुर्गेश, कनिष्का, यशवीर स्वाति, दीया, विश्वजीत, प्रयास रमोला, कशिश यंत्रिका पॉल, अंजलि, प्रियांशु, अंकित, सानिया, राधिका, अमन नेगी, आर्यन चौहान, सुजल राणा, अनिरूद्ध थपलियाल, मोहित रमोला, अर्चना, अनुष्का, दीया, रोनिका, शिवानी, साक्षी, मीनाक्षी तनु, प्रियंका, गौरी और खुशबू सहित अन्य छात्र-छात्राओं को दीवार पत्रिका के लेखन, संपादन और प्रबन्धन का दायित्व प्रदान किया गया है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *