उत्‍तराखण्‍ड कोटद्वार न्यूज़ पौड़ी गढ़वाल

कोटद्वार में धामी स्वागत और अभिनंदन के लिए उमड़ा जन सैलाब

संदीप बिष्ट
कोटद्वार। लाभार्थी कार्यक्रम में पहुंचने से पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का काफिला कोटद्वार के एक वेडिंग पॉइंट से बद्रीनाथ मार्ग स्थित झंडा चौक होते हुए नगर निगम के समीप मोंटेसरी स्कूल कार्यक्रम स्थल पहुंचा। इस दौरान मुख्यमंत्री धामी के स्वागत और अभिनंदन के लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा।


मुख्यमंत्री धामी ने कोटद्वार में लाभार्थी सम्मान समारोह कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए पशुपालन विभाग, बाल विकास परियोजना पौड़ी, उद्यान विभाग, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, कृषि विभाग, समाज कल्याण और नगर निगम के 43 लाभार्थियों को लाभार्थी चेक वितरित किए।


मुख्यमंत्री धामी ने अपने संबोधन में कहा कि उनकी सरकार समाज के सभी वर्गों के हित में लगातार कार्य कर रही है तथा छोर के अंतिम व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए कृत संकल्पित हैं। कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से हमारे नागरिक अनेक तरह से लाभान्वित हो रहे है और पिछले 10 वर्षों में भारत का ऐसा कोई भी नागरिक नहीं होगा जो किसी – न- किसी योजना से लाभ न लिया हो। कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में उनकी सरकार लगभग 4 करोड लोगों को आवास योजना का लाभ दे चुके हैं। 80 करोड़ से अधिक लोगों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है, 10 करोड़ से अधिक लोगों को उज्जवला गैस कनेक्शन वितरित किये गए हैं , इंद्रधनुष योजना के अंतर्गत सभी बच्चों का लगातार टीकाकरण जारी है। कहा कि जम्मू काश्मीर से धारा 370 हटाने से लेकर सेना के आधुनिकीकरण, सीमाओं की सुरक्षा, हथियार निर्यातको के रूप में देश अपनी अलग पहचान बना रहा हैं। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से सबका साथ, सबका विकास तथा एक राष्ट्र, एक विधान, एक निशान और एक प्रधान को साकार किया है तथा प्रदेश सरकार ने सभी नागरिकों विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा, संरक्षण और विकास के लिए अनेक कार्य किए हैं। कहा कि हमारी देवभूमि और वीरभूमि के सपूतों ने हमेशा देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व अर्पित किया है। बाबा सिद्धबली की कृपा से हम प्रदेश के लिए आगे भी बेहतर काम करते रहेंगे तथा अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक योजनाओं और विकास कार्यों का लाभ पहुंचते रहेंगे। कहा कि कोटद्वार में आपदा के दौरान हमने बाढ़ सुरक्षा कार्य और सड़क, विद्युत, पेयजल से संबंधित कनेक्टिविटी को बाहल करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किए। कहा की उनकी सरकार सख्त नकल विरोधी कानून लेकर आई है जिससे युवाओं का योग्यता आधार पर चयन सुनिश्चित होगा। साथ ही प्रदेश में किसी भी तरह का धर्मांतरण ना हो पाए इसके लिए सख्त कानून का प्रावधान किया गया है तथा संसाधनों को किसी भी प्रकार की हानि पहुंचाने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए दंगा निरोधक कानून लागू किया गया है, जिसके अंतर्गत संसाधनों को नुकसान पहुंचाने वाले से ही उसकी वसूली की जाएगी। इसी दौरान मुख्यमंत्री धामी ने कोटद्वार स्थित गब्बर सिंह कैंप के पास पुल निर्माण कराने की घोषणा की।
कोटद्वार आगमन से पूर्व मुख्यमंत्री धामी ने वर्चुअल माध्यम से समस्त जनपदों के विकास कार्यों से संबंधित 17 विभागों की कुल 8275.51 करोड़ की 122 विभिन्न योजनाओं का डिजिटल माध्यम से लोकार्पण और शिलान्यास किया, जिसमें जनपद पौड़ी गढ़वाल से संबंधित 828 करोड़ की योजनाएं भी शामिल हैं।
इस दौरान राज्यसभा सांसद महेंद्र भट्ट ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों से ही देश कोविड काल जैसी विकट परिस्थितियों से निपटने में सक्षम हुआ। कहा की न केवल देश की जनता को टीकाकरण और राशन उपलब्ध करवाया गया बल्कि विदेशों तक कोविड वैक्सीन पहुंचाई गई।
वहीँ पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान लोकसभा सांसद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत का स्वाभिमान लौट आया है। उन्होंने सबको साथ लेते हुए देश के लिए जो काम किया है उसे हमारा देश चहुंमुखी विकासपथ पर अग्रसर हो रहा है।
विधानसभा अध्यक्ष विधायक कोटद्वार ऋतु भूषण खंडूड़ी ने कहा कि मुख्यमंत्री धामी के द्वारा कोटद्वार में आई आपदा के दौरान त्वरित गति से बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य संपन्न करवाए। प्रदेश की वर्तमान सरकार महिला और बच्चों के स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वतंत्रता के लिए अनेक योजनाएं संचालित कर रही हैं।
कार्यक्रम में विधायक लैंसडाउन दिलीप सिंह रावत व विधायक यमकेश्वर रेनू बिष्ट, गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेंद्र अन्थवाल, पूर्व विधायक शैलेंद्र रावत, जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. आशीष चौहान, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे, मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में जनमानस उपस्थित रहा।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *