उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़ पौड़ी गढ़वाल

इतिहासिक गेंद मेला की पुरी तैयारीयों को दिया अंतिम रूप

पौड़ी गढ़वाल का सांस्कृतिक,धार्मिक, पौराणिक विरासत मनियारस्यूं और लंगूर पट्टी के बीच नयार नदी स्थित मां भुवनेश्वरी तिल्या सांगुडा सैण में आयोजन इतिहासिक गेंद मेला की पुरी तैयारीयों को अंतिम रूप दें दिया है।

जनकल्याण विकास एवं गेंद मेला समिति के अध्यक्ष पूर्व प्रमुख सुरेन्द्र सिंह नेगी के दिशा निर्देशन में एवं क्षेत्र के प्रमुख समाजसेवी दिगमोहन नेगी के नेतृत्व में आयोजन एक दिवसीय मां भुवनेश्वरी गेंद मेले गत वर्षों की भांति इस वर्ष भी स्थानीय महिला मंडलियों द्वारा लुप्त हो रही पौराणिक विरासत थड़िया,चौंफला,लोकगीत प्रतियोगिता आयोजित के सात -सात दोनो पट्टीयों की महिलाओं के बीच होने वाली रस्सा कस्सी प्रतियोगिता के अलावा मेला को भव्य एवं दिव्य स्वरूप देने के लिए इस वर्ष विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे है।

जिसमें नामची एवं स्थानीय कलाकारो की एक से एक प्रस्तुतियाँ देखने को मिलेगी इस बार मां भुवनेश्वरी मंदिर में आयोजित धार्मिक मेला की भागडोर युवाओं को सौंपी गई जिससे युवाओं में भारी उत्साह भी देखने को मिल रहा है।गेंद मेला में आयोजन को लेकर प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से माता के भक्तों द्वारा निरंतर सोशल मीडिया पर प्रचार प्रसार देखने को मिल रहा है।

जिससे लगता इस वर्ष गेंद मेला अयोजन को लेकर युवाओं में भारी उत्साह देखा जा रहा है।आयोजन को लेकर यूवाओं की बढ़चढ़ कर भागीदारी देखने को मिल रही है। क्षेत्र के समाजसेवी दिगमोहन नेगी ने बताया की इस बार गेंद मेला सांस्कृतिक एवं धार्मिक अनुष्ठान हमारी लोक विरासत के रूप में भव्य आयोजन होने जा रहा है। दोनो पट्टियों के मेला दर्शनार्थियों एवं अयोजन समिति को अपार सहयोग मिल रहा है। इस बार मां भुवनेश्वरी गेंद मेला इतिहासिक होगा जिसकी सारी तैयारियां को अंतिम रूप दें दिया गया।

Paudi yearly game

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *