pauri garhwal
उत्‍तराखण्‍ड कोटद्वार न्यूज़

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जयहरीखाल में राष्ट्रीय युवा दिवस का हुआ आयोजन

कोटद्वार। भक्त दर्शन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जयहरीखाल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान स्वयंसेवकों को राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका के विषय पर बताते हुए स्वामी विवेकानन्द के जीवन से प्रेरणा लेने व उनके अनुशासित जीवन के महत्व के विषय में बताया गया।

शुक्रवार को महाविद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर विभिन्न कार्यक्रमों व विभिन्न विषयों पर पोस्टर, भाषण एवं निबन्ध प्रतियोगताओं का आयोजन किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता (स्वामी विवेकानन्द के कथन) में कुमकुम रावत ने प्रथम व मोहित बिष्ट ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

भाषण प्रतियोगिता (युवा पीढ़ी के लिए स्वामी विवेकानन्द की प्रासंगिकता एवं प्रेरणा) में कु. तनिषा रावत प्रथम, कु. कुमकुम द्वितीय तथा कु. मानसी व नवनीत संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रहे। निबंध प्रतियोगिता (युवा भारत पर स्वामी विवेकानन्द का प्रभाव) में कु. तनिषा रावत प्रथम स्थान पर रही।

यह भी पढें:हरिद्वार राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का जन-जन तक प्रचार किया चिकित्सा सेवा से जुड़े युवाओं और युवतियों ने,

इस अवसर पर स्वयं सेवियों को स्वामी विवेकानन्द के जीवन पर आधारित लघु चलचित्र दिखाया गया।महाविद्यालय की एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अर्चना नौटियाल द्वारा स्वामी विवेकानन्द के जीवन दर्शन के विषय में विस्तार से बताते हुए युवाओं को उनके जीवन अध्ययन, अनुशासन व अध्यात्म की भूमिका के बारे में समझाया गया।

 

pauri gharhwal
महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. डॉ. एलआर. राजवंशी द्वारा स्वयंसेवकों को राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका के विषय पर बताते हुए स्वामी विवेकानन्द के जीवन से प्रेरणा लेने व उनके अनुशासित जीवन के महत्व के विषय में बताया गया।
कार्यक्रम में डॉ. कमल कुमार, डॉ. पंकज कुमार, डॉ. पवानिका चंदोला व डॉ. नीना शर्मा उपस्थित रहे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *