उत्‍तराखण्‍ड हरिद्वार

महिला पिक वेंडिंग जोन की सभी लाभार्थियों को मूलभूत सुविधाएं दे नगर निगम: संजय चोपड़ा

रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के एकमात्र संगठन लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा की अगवाई में रोड़ी बेल वाला महिला पिक वेंडिंग जोन के प्रांगण में बैठक आयोजित कर स्थानीय कारोबारी रेडी पटरी के लघु व्यापारियों ने लघु व्यापार एसो. में अपनी आस्था व्यक्त करते हुए संगठन की सदस्यता भी ली। बैठक के माध्यम से सरकार से मांग की महिला पिक वेंडिंग जोन के लाभार्थी महिलाओं को सरकार द्वारा प्रत्येक लाभार्थी को 20000 के अनुदान राशि और हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण द्वारा महिला पिक वेंडिंग जोन का सुंदरीकरण, रखरखाव, सोलर लाइट. इत्यादि मूलभूत सुविधाएं दिए जाने की मांग के साथ रोड़ी बेल वाला पार्किंग के समीप पूर्व के प्रस्तावित नगर निगम के सर्वे के अनुसार 600 रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को रोड़ी बेल वाला में ही वेंडिंग जोन के रूप में व्यवस्थित व स्थापित किए जाने की मांग को भी प्रमुखता से दोहराया।

इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशन में रोडी बेलवाला में महिला पिक वेंडिंग जोन महिला सहायता समूह, स्थानीय महिला स्ट्रीट वेंडर्स को व्यवस्थित व स्थापित किए जाने को लेकर वेंडिंग जोन बनाया गया था लेकिन नगर निगम प्रशासन की लापरवाही की वजह से स्थानीय लाभार्थी महिला पिक वेंडिंग जोन की सभी दुकानदार महिलाएं को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं केंद्र और राज्य सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना दम तोड़ रही है जोकि न्याय संगत नहीं है।

उन्होंने कहा वर्ष 2018 में अलकनंदा घाट से कुंभ मेला कंट्रोल रूम समस्त रोड़ी बेल वाला क्षेत्र में नगर निगम प्रशासन द्वारा 735 रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों का सर्वे कराकर पंजीकरण किया जा चुका है सर्वे के आधार पर समस्त रोड़ी बेल वाला क्षेत्र में 600 रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को वेंडिंग जोन के रूप में व्यवस्थित व स्थापित किया जाना था जोकि नहीं किया गया है। रोड़ी बेल वाला क्षेत्र स्थानीय कारोबारी रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को उत्तराखंड नगरीय फेरी नीति नियमावली के नियम अनुसार वेंडिंग जोन के रूप में व्यवस्थित व स्थापित किए जाने की मांग को लेकर नगर निगम का घेराव किए जाने को लेकर शीघ्र ही लघु व्यापारियों की चौपाल बुलाकर. रणनीति बनाई जाएगी।

रोड़ी बेलवाला में लघु व्यापारियों की बैठक में अपने विचार व्यक्त करते जिला अध्यक्ष राजकुमार एंथोनी, महिला पिक वेंडिंग जोन की अध्यक्ष श्रीमती पूनम माखन, पुष्पा अनुरागी, पूजा देवी, शांति पार्वती, प्रीति गुप्ता, अंजना देवी, बबिता देवी, मनोज मंडल, सतीश अग्रवाल, कमल शर्मा, नंदकिशोर गोस्वामी, नीरज कश्यप, नीतीश अग्रवाल, कपिल सिंह, हरिओम गुप्ता, चंदन सिंह रावत, पवन कुमार आदि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

रोड़ी बेल वाला के स्थानीय कारोबारी रेडी पटरी के लघु व्यापारियों ने लघु व्यापार एसो. में आशा व्यक्त करते हुए बैठक आयोजित कर संगठन की सदस्यता ली।

Haridwar news

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *