उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़ हरिद्वार

नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स द्वारा विद्यार्थियों के उन्नयन कार्यक्रम में सैकड़ों विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा के रंग उकेरे

हरिद्वार। नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स द्वारा विद्यार्थियों के बौद्धिक एवं प्रतिभा विकास की दृष्टि से जनपद के विभिन्न विद्यालयों में आयोजित शैक्षिक उन्नयन कार्यक्रम में सैकड़ों विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा के रंग उकेरे।

प्राइमरी से इंटरमीडिएट तक की विभिन्न कक्षाओं और आयुवर्ग के विद्यार्थियों के लिए जनपद के श्यामपुर स्थित राजकीय इंटर कालेज, आदर्श इंटर कालेज, , सनवेल मोंटेसरी पब्लिक स्कूल माडल कालोनी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुभाषनगर आदि में आयोजित कला प्रतियोगिताओं में सैकड़ों विद्यार्थियों ने चित्रों के माध्यम से जल, वायु और ध्वनि प्रदूषण से दूषित हो रहे पर्यावरण की ओर लोगों का ध्यान आकृष्ट करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। धूम्रपान से स्वास्थ्य पर पढ़ने वाले दुष्प्रभाव और प्रदूषण से समुद्री जीवों पर मंडराते खतरों के प्रति भी विद्यार्थियों ने सुन्दर चित्र बनाये।

विद्यार्थियों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने और सृजनात्मक कार्यों के प्रति जागरूक करने के उद्धेश्य से उत्तराखण्ड के मीडियाकर्मियों की प्रमुख रास्यस्तरीय पंजीकृत संस्था नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (एनयूजे उत्तराखण्ड) द्वारा शैक्षिक उन्नयन कार्यक्रम के तहत आयोजित कला प्रतियोगिता में राजकीय इंटर कालेज, श्यामपुर की कक्षा दस की छात्रा कु. नन्दिनी ने (प्रथम), कु. गीतिका उनियाल ने (द्वितीय) तथा कक्षा नौ की सलोनी नेगी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी विद्यालय में अध्ययनरत् कक्षा नौ की कनिष्का और मानसी ने चतुर्थ तथा तनिशा से पांचवा स्थान प्राप्त किया। सनवेल मोंटेसरी पब्लिक स्कूल की छात्रा आयुशी सोलियाल ने प्राइमरी वर्ग में प्रथम, रिया सक्सेना द्वितीय तथा यंसिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुभाषनगर की अवनि गुप्ता ने (प्रथम), ममता ने (द्वितीय) तथा कक्षा कु. रौनक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चन्द्र भट्ट के मार्गदर्शन और जिलाध्यक्ष सुदेश आर्या एवं महासचिव मुकेश कुमार सूर्या के संयोजन में आयोजित प्रतियोगिताओं के लिए नवीन कुमार कश्यप, धीरेन्द्र सिंह रावत, राजवेन्द्र कुमार, सूर्या सिंह राणा, प्रभाष भटनागर, अश्वनी धीमान, भगवती प्रसाद गोयल, रेखा नेगी, नवीन चन्द्र पाण्डे, सुनील शर्मा राहुल शर्मा, धनसिंह बिष्ट आदि की अलग-अलग टीमों ने विभिन्न विद्यालयों में व्यवस्थाएं की।

जबकि राजकीय इंटर कालेज श्यामपुर के प्रधानाचार्य महेन्द्र लाल, अध्यापकगणों में उपेन्द्र कुमार, राजेश राय, बिजेन्द्र सिंह, केवलानंद पांडे, दिनेश प्रसार रतूड़ी, नितिन देव, रमेश जोशी, लक्ष्मी चमोली, पूजा चन्दोला, आदर्श इंटर कालेज के प्रधानाचार्य अभिषेक पैन्यूली, हेमलता चौहान, मो0 शहजाद अंसारी, सुनील कुमार पाण्डे और सुश्री बेबी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुभाषनगर की वरि0 अध्यापिका सुरभि नेगी, जगदंबा, तथा सनवेल मोंटेसरी पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य अनीता जैन, अध्यापिका सोमा उनियाल, रजनी शर्मा, सम्पत्ति, सुनीता भटनागर, हेमा शर्मा, मधु शर्मा, बिंदु तिवारी ने कला प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को प्रतिभाग कराने में अपना अमूल्य सहयोग प्रदान किया। सभी ने विद्यार्थियों में कलात्मक सृजन बढ़ाने और प्रतिभा विकास के लिए नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की प्रशंसा करते हुए शैक्षिक उन्नयन कार्यक्रम को वर्तमान के साथ भविष्य की जरूरत बताया।

यह भी पढें:योगेश बने एलायंस क्लब रुड़की शाखा के अध्यक्ष

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *