उत्‍तराखण्‍ड कोटद्वार न्यूज़ पौड़ी गढ़वाल

ग्रीन आर्मी देव भूमि उत्तराखंड ने वृक्षारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का सन्देश

संदीप बिष्ट
कोटद्वार। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष में ग्रीन आर्मी देव भूमि उत्तराखंड के स्वयंसेवकों ने पर्यावरण संरक्षण की थीम के साथ वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया।
“ अगर पशु पक्षी और मानव को बचाना है
तो सभी ने अपने जीवन में पेड़ जरूर लगाना है
महत्त्वता बहुत है पौधे की देती है ये जीवन शक्ति
जीवन सफल तभी बनाओगे जब पर्यावरण बचाओगे “

स्वयंसेवकों द्वारा विभिन्न प्रजातियों के पौधे जैसे आंवला, अमलतास ,जामुन अमरूद आदि के पौधे रोपित किए गए। इस एक दिवसीय कार्यक्रम में असहाय पशुओं की सहायता के लिए सदैव तत्पर रहने वाली आकृति गौ सेवा संस्थान की अध्यक्ष सुषमा ज़ख्मोला द्वारा अमूल्य सहयोग प्रदान किया गया । ग्रीन आर्मी देवभूमि के अध्यक्ष शिवम् नेगी ने बताया कि प्रकृति से ही मनुष्य और पशु जुड़े हुए हैं । यदि हम अपनी प्रकृति का संरक्षण नहीं करेंगे तो इसके गंभीर परिणाम हमे भविष्य में देखने को मिलेंगे। इसलिए हम सभी लोगों को पर्यावरण संरक्षण के कार्य में अपनी सहभागिता निभानी चाहिए। पर्यावरण संरक्षण करना व्यक्ति विशेष ही नहीं बल्कि पूरे राष्ट्र और विश्व की नैतिक ज़िमेदारी भी है ।  कहा की प्रकृति के बिना जीवन की कल्पना करना असंभव है अतः प्रकृति का अति दोहन न करते हुए प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्धन के कार्यों में अधिकता लाने की अधिक आवश्यकता है ।
इस अवसर पर ग्रीन आर्मी देवभूमि उत्तराखंड की उपाध्यक्ष पूजा बेलवाल, स्वयंसेवक योगेश तिवाड़ी,दीपक मेंदोला, दीप नारायण, शालिनी कुलाश्री ,संदीप रावत ,निशा चतुर्वेदी आदि ने सहयोग दिया ।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *