उत्‍तराखण्‍ड कोटद्वार न्यूज़ पौड़ी गढ़वाल

कोटद्वार दीपक वेडिंग पॉइंट में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था द्वारा सामूहिक रूद्र पूजा कार्यक्रम का आयोजन किया गया

संदीप बिष्ट
कोटद्वार। सावन मास के अवसर पर श्री श्री रविशंकर की आध्यात्मिक संस्था आर्ट ऑफ़ लिविंग द्वारा कोटद्वार नगर निगम स्थित दीपक वेडिंग पॉइंट में रूद्र पूजा का आयोजन किया गया। आर्ट ऑफ़ लिविंग द्वारा पुरे भारतवर्ष में सामूहिक रूद्र पूजा का आयोजन किया जाता है। वैसे अनादि काल से ही भारत में हर सोमवार को रूद्र पूजा करने का चलन है। रूद्र भगवान शिव के पराक्रमी रूप को दर्शाता है। रूद्र पूजा में पूजा का अर्थ है, जो पूर्णता से किया जाये। जिसमे सशरीर की उपस्थिति होना और हमारे अंदर आंतरिक शांति और पूर्णता लाने के लिए किया जाता है। वैदिक ग्रंथो में रूद्र पूजा को सबसे बड़ी पूजा बताया गया है। जिससे कुप्रभाव दूर होते हैं, मनोकामना पूर्ण होती है और सर्वांगीण समृद्धि होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कई दोषों के निवारण के लिए रूद्र पूजा को एक उपाय बताया गया है। परंपरागत वैदिक पद्द्ति से बंगलौर आर्ट ऑफ़ लिविंग से आये स्वामी जी एवं पंडित जी द्वारा विधि विधान से सामूहिक रूद्र पूजा की गई।

जिसमें कोटद्वार नगर से आये 125 लोगों ने पूजा अर्चना में भाग लिया और रूद्र भगवान का आशीर्वाद प्राप्त किया। वहीँ सामूहिक रूद्र पूजा कार्यक्रम भाग लेने पहुँची रजनी नेगी ने जानकारी दी की आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्था द्वारा आयोजित प्रत्येक रूद्र पूजा में प्रतिभाग करती है और साथ ही अन्य लोगो से भी आह्वान किया की जब भी इस प्रकार की पूजा या कोई भी कार्यक्रम हो तो अवश्य प्रतिभाग करे तथा ईश्वर का आशीर्वाद लें।
सामूहिक रूद्र पूजा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आर्ट ऑफ़ लिविंग की शिक्षिका मोनिका बत्रा , तमन्ना लूथरा , प्रदीप शर्मा , मुकेश बत्रा , त्रिवेंद्र लूथरा आदि ने सहयोग प्रदान किया।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *