उत्‍तराखण्‍ड न्यूज़

रक्तपुरुष दलजीत सिंह ने किया पूर्व सैनिक के लिए रक्त आह्वान, 100 पार हुआ रक्तदान

संदीप बिष्ट
कोटद्वार। नगर निगम कोटद्वार मानपुर स्थित सिद्धबली वेंकट हॉल में पूर्व सैनिक प्रताप सिंह रावत के परिवारजनों एवं हिमालयन अस्पताल जॉलीग्रांट द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। स्वैच्छिक रक्तदान शिविर प्रातः 10: 00 बजे से दोपहर 3: 00 बजे तक आयोजित किया गया।उत्तराखंड में डेंगू के बढ़ते प्रकोप एवं पूर्व सैनिक प्रताप सिंह रावत के लिए आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में रक्तदान के लिए किये गए एक आह्वान पर रक्तदान के लिए रक्तदानियों का ताँता लगा रहा।

भारी बारिश के वावजूद रक्तदान महादान,जीवन दान के भाव से लोग निरंतर रक्त शिविर में पहुँचते रहे। रक्तदान के लिए 130 लोगो ने पंजीकरण करवाया जिसमें 100 लोग रक्तदान करने में सफल हुए। डॉ.मनीष रतूड़ी के मार्गनिर्देशन में रोहन गर्ग ,सुभम,विजेंद्र सिंह बिष्ट, जनसंपर्क अधिकारी के.सी जोशी, दर्शन पैनोली,राजीव सोलंकी,मनीष कौशल,ललित आदि द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया।

रक्तपुरुष दलजीत सिंह के पूर्व सैनिक के लिए किये गए एक आह्वान पर रक्तदान के लिए उमड़े जनसैलाब के आगे हिमालयन अस्पताल जॉलीग्रांट द्वारा लाये गए 100 रक्त यूनिट बैग कम पड़ गए जिस कारण कई लोगो को तो बिना रक्तदान किये ही वापस लौटना पड़ा। पूर्व सैनिक प्रताप सिंह रावत के परिवारजनों द्वारा डेंगू के बढ़ते प्रकोप एवं अस्पतालों में रक्त तथा प्लेटलेट्स की भारी कमी को देखते हुए हिमालयन अस्पताल जॉलीग्रांट के सहयोग से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। बता दें प्रताप सिंह रावत देहरादून हिमालयन हॉस्पिटल में एडमिट है और उनको निरंतर रक्त की जरुरत पड़ती है। रक्त सेवा के लिए समर्पित रक्तपुरुष दलजीत सिंह ने शिविर में 100 यूनिट रक्तदान के पश्चात सभी रक्तदानियों का हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए देव तुल्य कार्य के लिए आयोजकों एवं रक्त वीरों को बारंबार प्रणाम करते हुए पूर्व सैनिक प्रताप सिंह के उत्तम स्वास्थ्य की वाहेगुरू से अरदास की और कहा की माह जुलाई से नवंबर तक डेंगू अपने चरम पर होता है। डेंगू व्यक्ति को पूर्ण रूप से तोड़ देता है। कई बार तो जानलेवा भी हो जाता है,इसलिए घर एवं दफ़्तर पर रहते हुए सावधानियॉ बरते और अपने आस पास पानी न जमा होने दे।
वहीँ पूर्व सैनिक प्रताप सिंह रावत नें अस्पताल से ही वीडियो कॉल के माध्यम से बढ़ चढ़ कर रक्तदान के लिए रक्तदानियों का आभार प्रकट किया है।
वरिष्ठ समाज सेवी एवं बाल भारती सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य गिरिराज सिंह रावत ने स्वैच्छिक रक्तदान शिविर के सफल आयोजन के लिए रक्तपुरुष दलजीत सिंह को साधुवाद देते हुए गुरु कृपा प्राप्त ,निष्काम कर्मयोगी बताया। साथ ही कहा की रक्तपुरुष ने इंसान कमाये हैं जिस कारण बिना किसी बाधा के लक्ष्य की प्राप्ति करते है। कहा की मानव सेवा भाव से दूसरों को नया जीवन उपहार में देने के लिए गठित आधारशिला रक्त समूह की सबसे बड़ी उपलब्धि युवा पीढ़ी का जुड़ाव है जो दूसरों को नया जीवन उपहार में देने की परंपरा को बहुत मजबूती से आगे बढ़ायेगी। वहीँ हिमालयन हॉस्पिटल रक्तकोष विभाग के प्रभारी डॉ.मनीष रतूड़ी ने कहा की करोना महामारी से लेकर हर मुश्किल परस्थिति में दलजीत सिंह हमेशा सेवा भाव से हर किसी के साथ अग्रसर रहते है। उनके द्वारा रक्त की इस लो को निरंतर जलाने के लिए वह निःशब्द है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *