उत्‍तराखण्‍ड

AFG vs BAN : बांग्लादेश को हराकर अफगानिस्तान ने पहली बार सेमीफाइनल में मारी एंट्री, ऑस्ट्रेलिया का खेल किया खत्म

T20 World Cup 2024 में अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया। सुपर-8 में हुए मुकाबले में(AFG vs BAN) टीम ने बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस नियम से 8 रनों से मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। ये पहली बार है जब अफगानिस्तान की टीम ने किसी भी विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

अफगानिस्तान की इस जीत से ऑस्ट्रेलिया का विश्व कप का सफर खत्म हो गया है।बता दें कि अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया तीनों ही टीमों के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका था। हालांकि इस मैच पर ही सब की किसमत निर्भर थी। ऐसे में अफगानिस्तान ने ये मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया का खेल खत्म कर दिया।

अफगानिस्तान ने 115 रनों का दिया लक्ष्य
T20 World Cup 2024 में कल हुए मुकाबले में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की। ऐसे में टीम ने पांच विकेट के नुकसान में 115 रन बनाए। स्कोर काफी छोटा था लेकिन लगातार हो रही बारिश ने मैच में खलल डाली। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए 12.1 ओवर में 116 रन बनाने थे।

AFG vs BAN मैच में अफगानिस्तानी पठानों ने किया कमाल
ऐसे में अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने बेहतरीन वापसी की। अफगानिस्तानी पठानों ने नियमित अंतराल पर विकेट चटकाए। जहां तंजीद हसन और शाकिब अल हसन शून्य पर आउट हो गए। कप्तान नजमुल हुसैन शांतो भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। वो भी पांच रन बनाकर आउट हो गए।

जिसके बाद अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने तौहिद हृदोय, सौम्य सरकार, महमूदुल्लाह और रिशाद हुसैन को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस मैच में बांग्लादेश के लिटन दास ने अर्धशतक जड़ा। जिसके बाद बारिश की वजह से मैच को रोका गया।

अफगानिस्तान ने पहली बार सेमीफाइनल में बनाई जगह
डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से अब बांग्लादेश को 19 ओवर में 114 रन बनाने थे। इस वक्त तक बांग्लादेश का स्कोर 80-7 था। आखिरी 12 गेंदो में टी को 12 रन की जरूरत थी। ऐसे में नवीन उल हक ने दो गेदों पर तस्कीन अहमद और मुस्तफिजुर रहमान का विकेट लेकर टीम को जीत की तरफ ले गए। इस जीत से अफगानिस्तान की टीम ने सेमीफाइनल में पहली बार प्रवेश किया।

सेमीफाइनल में ये चार टीमें
कल हुए मुकाबले में बांग्लादेश की जीत से ऑस्ट्रेलिया को फायदा होता। बांग्लादेश की एक छोटी जीत से ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में एट्री कर लेती। तो वहीं अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए मैच रद्द होने या जीतने की जरूरत थी। ऐसे में अब अफगानिस्तान की भिड़ंत सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के साथ 27 जून को होगी। इसके अलावा सेमीफाइनल का दूसरा मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच 27 जून को ही होगा

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *